संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में रविवार को भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इस मौके पर यहां पालिका शॉपिंग कॉम्पलेक्स के समीप आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने लोगों से भगवान वाल्मीकि के आदर्शो को आत्मसात करने का आह्वान किया।

उन्होंने वाल्मीकि समाज की समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। नगरपालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने महर्षि वाल्मीकि के व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा की। नगर में निकाली गई भगवान वाल्मीकि की भव्य शोभायात्रा में नगर के विभिन्न स्थानों नारायण तेवाड़ी देवाल, पातालदेवी, राजपुरा तथा धारानौला क्षेत्रों के वाल्मीकि समाज के लोगों की ओर से बनाई गई आकर्षक झांकियां शामिल थीं। झांकियों में बच्चे लव-कुश तथा भगवान वाल्मीकि के रूप धारण किए हुए थे। झांकी शिखर तिराहा से मिलन चौक, चौक बाजार, कारखाना बाजार, कचहरी बाजार, खजांची मोहल्ला, जौहरी बाजार, गंगोला मोहल्ला, थाना बाजार व पलटन बाजार तक गई। शोभा यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे कलाकारों ने भजन-कीर्तन के साथ नृत्य की भी शानदार प्रस्तुति दी। इस मौके पर नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश जोशी, नगर वाल्मीकि पंचायत के प्रधान सचिव व कार्यक्रम के संयोजक राजपाल पवार ,जन अधिकार मंच के संयोजक त्रिलोचन जोशी, पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री एके सिकंदर पवार, केवल सती, राजीव कर्नाटक, अशोक पांडे, जगमोहन बिष्ट, पूरन रौतेला, मनोज सनवाल, तारा चंद्र जोशी, हेम चंद्र तिवारी, सुरेश केसरी, रमेश पारछा, राजेंद्र कुमार, दीपक कुमार, हरि प्रसाद समेत अनेक पालिका सदस्य व वाल्मीकि समुदाय के अनेक लोग मौजूद थे।

----------

महापुरुषों से लें प्रेरणा : कार्की

अल्मोड़ा : संकुल केंद्र सरस्वती शिशु मंदिर जीवनधाम में भी महर्षि वाल्मीकि जयंती उत्साहपूर्वक मनाई गई। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य भैरव सिंह कार्की ने बच्चों को भगवान महर्षि वाल्मीकि के कृतित्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से महापुरुषों की जीवनी से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक-शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप