Move to Jagran APP

अल्मोड़ा के पहाड़ों में दहाड़ से सहमे हैं लोग, क्यों बौखलाया है नर गुलदार जानें इस खबर में?

Uttarakhand News रानीखेत के कुंवाली घाटी के दैना गांव में आदमखोर मादा गुलदार को ढेर किए जाने के बाद भी संकट टला नहीं है। दूसरे गुलदार की दहाड़ से इलाका दहल उठा। माना जा रहा है कि मादा के मारे जाने से नर गुलदार बिदक उठा है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Wed, 07 Dec 2022 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 09:17 AM (IST)
अल्मोड़ा के पहाड़ों में दहाड़ से सहमे हैं लोग, क्यों बौखलाया है नर गुलदार जानें इस खबर में?
Uttarakhand News : मादा का साथ छूटने से बौखलाया नर गुलदार

टीम जागरण, रानीखेत : Uttarakhand News : उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा जिले में रानीखेत के कुंवाली घाटी के दैना गांव में आदमखोर मादा गुलदार को ढेर किए जाने के बाद भी संकट टला नहीं है। साथ छूटने से बौखलाया नर गुलदार बीती देर रात से ही गांव के आसपास मंडराने लगा है।

loksabha election banner

पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि तड़के भी दहाड़ें दिल दहलाती रहीं। इधर शाम होते ही गुलदार की धमक सुनाई देने से ग्रामीण फिर सहम गए हैं।

भटकने के बाद हो सकता है गुलदार इलाका छोड़ दे

वहीं आदमखोर को निशाना बनाने वाले शिकारी राजीव सोलोमन ने खुलासा किया कि बुजुर्ग मोहन राम को मादा गुलदार ने ही मारा था। यह भी कहा कि कुछ दिन साथी मादा की तलाश में भटकने के बाद हो सकता है वह इलाका छोड़ दे।

अलबत्ता, वन क्षेत्राधिकारी मनोज लोहनी ने कहा कि बुधवार को मय टीम वह दोबारा गश्त पर निकलेंगे। द्वाराहाट ब्लाक के दैना गांव में बीती 29 नवंबर की शाम 65 वर्षीय मोहन राम को मादा गुलदार ने शिकार बना लिया था।

डीएफओ महातिम सिंह यादव की संस्तुति पर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक ने हिंसक वन्यजीव को मानव के लिए खतरा मान निस्तारण की अनुमति दे दी थी। तब विभागीय टीम के साथ मुरादाबाद से शिकारी राजीव सोलोमन ने भी मोर्चा संभाला।

दूसरे गुलदार की दहाड़ से इलाका दहल उठा

सोमवार की शाम करीब सात बजे घटनास्थल के पास पहुंची मादा गुलदार को ढेर कर दिया गया था। उसका शव रात में ही वन्यजीव चिकित्सालय अल्मोड़ा ले जाया गया। मगर मध्यरात्रि बाद से ही दूसरे गुलदार की दहाड़ से इलाका दहल उठा। माना जा रहा है कि मादा के मारे जाने से नर गुलदार बिदक उठा है।

क्षेत्र पंचायत सदस्य दीपक साह ने बताया कि मंगलवार तड़के व शाम ढलने से पहले ही आबादी के आसपास दहाड़ ने दोबारा दहशत फैला दी है। उन्होंने वन विभाग से क्षेत्र में दोबारा गश्त का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें : Almora में बुजुर्ग को शिकार बनाने वाली मादा गुलदार ढेर, मचान से मारी दो गोली, एक सिर व दूसरी दिल से हुई पार

टकराव टालने को अवैध शिकार पर लगाना होगा अंकुश आदमखोर मादा गुलदार को ढेर करने वाले शिकारी राजीव सोलोमन ने वन्यजीव मानव टकराव रोकने के लिए अवैध शिकार पर अंकुश की वकालत की है।

शिकार की तलाश में बसासत का रुख कर रहे गुलदार

उन्होंने रहस्योद्घाटन किया कि दैना गांव के आसपास चार से पांच किमी के दायरे में रात के वक्त कांबिंग के दौरान मात्र एक खरगोश को छोड़ एक भी वन्यजीव नजर नहीं आया जो गुलदार का प्राकृतिक भोजन होते हैं।

अंदेशा जताया कि कुंवाली क्षेत्र में वन्यजीवों का अवैध शिकार होता है, जिससे आसान शिकार की तलाश में गुलदार बसासत का रुख कर रहे हैं। यह भी कहा कि गांव में झाड़ियां भी नहीं काटी गई हैं।

दीर्घकालीन ठोस नीति बनानी होगी

शिकारी सोलोमन ने पहाड़ में साल दर साल बढ़ती वनाग्नि की घटनाओं को गुलदारों के आबादी में अड्डा जमाने का मुख्य कारण बताते हुए कहा कि राज्य सरकार व योजनाकारों को जंगलात की सेहत सुधारने को दीर्घकालीन ठोस नीति बनानी ही होगी। ताकि गुलदारों को जंगल के भीतर ही प्राकृतिक भोजन मिल सके और ग्रामीणों का डर दूर हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.