Move to Jagran APP

कार में हीटर का उपयोग करने में बरतें सावधानी

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : बरसात और ठंड के मौसम में कार के हीटर का इस्तेमाल करना आम बात

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:00 PM (IST)
कार में हीटर का उपयोग करने में बरतें सावधानी
कार में हीटर का उपयोग करने में बरतें सावधानी

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : बरसात और ठंड के मौसम में कार के हीटर का इस्तेमाल करना आम बात है। लेकिन हीटर अथवा एसी का प्रयोग करने में अगर सावधानी नहीं बरती गई तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए हीटर के प्रयोग के समय सतर्कता बरतना काफी जरूरी है।

loksabha election banner

ठंड के मौसम में हीटर का प्रयोग करते समय हम अक्सर कई गलतियां कर जाते हैं। जिसके कारण कार का माइलेज घट सकता है। कार को स्टार्ट करते ही कभी भी हीटर को ऑन नहीं करना चाहिए। क्योंकि स्टार्ट करते समय गाड़ी का इंजन ठंडा होता है। ऐसे में हीटर ऑन करने पर तेल की बर्बादी संभव है। इससे बचने के लिए इंजन को हमेशा नार्मल ऑपरेटिंग टेंपरेचर में आने देना चाहिए। तभी हीटर को ऑन करना चाहिए। इसके अलावा सबसे बड़ी सावधानी की बात यह है कि हीटर ऑन होने की स्थिति में बच्चों को कभी भी बंद गाड़ी में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि बंद गाड़ी में घुटन होने की पूरी संभावना होती है। गैराज में भी बंद कार में बैठना परेशानी भरा साबित हो सकता है। क्योंकि ऐसे में ऑक्सीजन की कमी सामने आ सकती है। कार में अंगीठी रखकर सफर करना भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इससे जहां जरा सी लापरवाही पर आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है। वहीं दम घुटने की भी संभावना बनी रहती है। ठंड के मौसम में अगर इन बातों का ख्याल रखा जाए तो सफर आरामदायक साबित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.