Move to Jagran APP

पर्यटन विकास को मिली 78 लाख की धनराशि

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा प्रदेश की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 10:58 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 10:58 PM (IST)
पर्यटन विकास को मिली 78 लाख की धनराशि
पर्यटन विकास को मिली 78 लाख की धनराशि

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : प्रदेश की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ साथ प्रशासन की मंशा स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की भी है। इसके लिए प्रशासन ने जिला योजना के तहत पर्यटन विभाग को 78 लाख रुपये की धनराशि भी अवमुक्त कर दी है।

loksabha election banner

प्राकृतिक सौंदर्य के धनी अल्मोड़ा जिले के ग्यारह विकास खंडों में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। इसके लिए जिला प्रशासन लंबे समय से कवायद कर रहा है। जिले के चिन्हित पर्यटक स्थलों का विकास किया जा सके इसके लिए पर्यटन विभाग ने इस बार जिला योजना में एक करोड़ तीस लाख रुपये का प्रस्ताव बनाया था। जिस पर विचार करने के बाद जिला प्लान के तहत अब पर्यटन विभाग को प्रस्ताव के सापेक्ष 78 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। इस राशि के अवमुक्त होने के बाद अब जागेश्वर, चितई, उदयशंकर संगीत एवं नाट्य अकादमी, चिल्ड्रन पार्क, रानीखेत, द्वाराहाट, सल्ट, भैंसियाछाना समेत अन्य ब्लॉकों के पर्यटक स्थलों को विकसित करने का कार्य किया जाएगा। पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो जिले में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आचार संहिता खत्म होने के बाद चिन्हित पर्यटक स्थलों पर सुंदरीकरण का कार्य कराया जाएगा।

==========

पर्यटक स्थलों के सुंदरीकरण के लिए जिला प्लान से 78 लाख रुपये की राशि मंजूर हुई है। आचार संहिता समाप्त होने के बाद कार्य शुरू किया जाएगा। हमारी मंशा है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ साथ स्थानीय युवाओं को भी इससे जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

- राहुल चौबे, पर्यटन अधिकारी, अल्मोड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.