Move to Jagran APP

सालम क्रांति के नायकों के सपनों को किया जाएगा साकार

सीएम ने कहा कि सालम क्रांति के नायकों के सपनों को साकार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 09:41 PM (IST)
सालम क्रांति के नायकों के सपनों को किया जाएगा साकार
सालम क्रांति के नायकों के सपनों को किया जाएगा साकार

सालम क्रांति के नायकों के सपनों को किया जाएगा साकार

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, जैंती (अल्मोड़ा) : सालम जनक्रांति के नायकों की याद में होने वाले कार्यक्रम को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व सीएम हरीश रावत ने शहीद स्मारक पर बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस मौके पर बलिदानियों के सपनों को साकार करने का भी संकल्प लिया गया।

गुरुवार को धामद्यौ में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन के माध्यम सालम जनक्रांति के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भाजपाइयों ने जोरदार स्वागत किया। सबसे पहले उन्होंने शहीद स्मारक पर बलिदानियों को पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं विधायक मोहन सिंह मेहरा ने भी क्षेत्र की समस्या से संबंधित ज्ञापन सीएम को दिया। सीएम धामी ने कहा कि ज्ञापन वह अपने साथ ले जा रहे है। जिस पर प्राथमिकता से कार्य किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों का विकास उनकी प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि शहीद स्मार के सौंदर्यीकरण 50 लाख धनराशि अवमुक्त हो गई है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि अब उनके सपनों का साकार करने का समय है। पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह कार्यक्रम बलिदानियों के बलिदान को याद करने का एक अवसर है। अगर उन्होंने अपना बलिदान नहीं दिया होता तो वह आज खुली हवा में सांस नहीं ले रहे होते। विधायक जागेश्वर मेाहन सिंह मेहरा ने कहा कि जो भी वायदे किए है उनका प्राथमिकता से समाधान होगा। कार्यक्रम की अध्यक्ष स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन के सदस्य किशन सिंह कन्याल ने की। संचालन प्रताप राम ने किया।

सबसे अधिक सालम ने दिए स्वतंत्रता सेनानी : आर्य

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि ऐतिहासिक भीड़ इस बात की गवाह है, सालम आजादी के बाद से आज तक संगठित रहा है। अल्मोड़ा जिले में सबसे अधिक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सालम क्षेत्र से रहे। आज उनके बताए मार्ग पर चलने का समय है। उन्होंने भी को नमन किया।

वीरों की धरती है सालम : रावत

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि सालम की धरती वीरों की धरती रही है। यहां नर सिंह, टीका सिंह ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। शहीद दिवस विकास दिवस के रूप में बन गया है। इसी मंच से मुख्यमंत्री, मंत्रियों ने कुमाऊं क्षेत्र के विकास के लिए कई घोषणाएं की। जो आज मूर्त रूप ले चुकी हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने सालम क्रांति को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यहां एक ही मंच बनाया जाता है। सभी राजनीतिक दल इसी से शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं। उन्होंने 67 सूत्रीय मांग पत्र सीएम धामी को सौंपा।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की दी प्रस्तुति

सर्वोदय इंटर कालेज जैंती, कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय जैंती, जीजीआइसी जैंती, शिशु मंदिर के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। उन्होंने देश भक्ति से ओत प्रोत अपनी प्रस्तुति दी। स्कूलों बच्चों की शानदार प्रस्तुति पर उपस्थित जनसमूह ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया।

----ये रहे मौजूद----

विधायक मनोज तिवारी, विधायक राम सिंह कैड़ा, पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा, अध्यक्ष दिवान बोरा, दिनेश कुंजवाल, लक्ष्मण सिंह लमगढ़िया, दिवान भैसोड़ा, शिवराज बिष्ट, गणेश जंतवाल, प्रशांत भैसोड़ा, विक्रम कनवाल, रमेश कांडपाल, श्याम नारायण पांडे, रमेश बहुुगुणा, बालम कपकोटी, रमेश कांडपाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.