Move to Jagran APP

टीबी मरीजों को उनके निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगी दवा

कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते टीबी के मरीजों को उनके गृह क्षेत्र में दवाएं मिल सकेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 10:22 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 06:14 AM (IST)
टीबी मरीजों को उनके निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगी दवा
टीबी मरीजों को उनके निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगी दवा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते टीबी के मरीजों को उनके गृह क्षेत्र के निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में ही दवा उपलब्ध होगी। अन्य राज्यों व जिलों से वापस लौटे प्रवासी जिनका टीबी का इलाज चल रहा है उन्हें भी राजकीय गोवर्धन तिवारी स्थित बेस चिकित्सालय में मुफ्त इलाज दिया जा रहा है। मरीजों से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने का आह्वान किया गया है।

loksabha election banner

जिला क्षय रोग अधिकारी दीपांकर डेनियल ने कहा है कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को चल रहे लॉक डाउन के चलते टीबी मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए मरीजों के आसपास के प्राथमिक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी दवा भेज दी गई है। ऐसे मरीज अपने-अपने आसपास के क्षेत्रों से टीबी की दवा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे रोगियों को चिन्हित कर उनकी बलगम की जाँच व मुफ्त इलाज निरंतर जारी है । इधर जिले में टीबी के एमडीआर मरीजों को वरिष्ठ स्वास्थ्य पर्यवेक्षक आनंद मेहता घर-घर जाकर दवा पहुंचा रहे हैं। उनके इस कार्य के लिए लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सविता ह्यांकी व जिला क्षय रोग अधिकारी डा. दीपांकर डेनियल ने सराहना की है । विदित हो कि मेहता जिला रेडक्रॉस सोसायटी अल्मोड़ा के सदस्य भी हैं। ड्यूटी के उपरांत गरीबों व निराश्रितों के भोजन के लिए बनाए गए रोटी बैंक जाकर भी अपना सहयोग दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.