संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : मरीजों के लिए एम्स से जीवन रक्षक दवा की व्यवस्था के बाद अब कप्तान प्रह्लाद नारायण मीणा ने विद्यार्थियों की निर्बाध पढ़ाई के लिए उन तक किताबें भिजवाने की अनूठी पहल भी शुरू कर दी है। चौखुटिया ब्लॉक के दूर गांव की एक बेटी के लिए एसएसपी ने हल्द्वानी से बीएड की किताबें क्रय करा उसे उपलब्ध कराई। कप्तान की इस पहल को खासा सराहा जा रहा।

दरअसल, मासी से लगे पोस्ट भगवती स्थित जेठुआ गांव (चौखुटिया) निवासी पुष्पा देवी की पुत्री हल्द्वानी से बीएड की शिक्षा ले रही है। लॉकडाउन के कारण वह अपने गांव में ही है। किताबें न होने से उसकी पढ़ाई बाधित हो रही थी। पुष्पा देवी ने मासी चौकी प्रभारी सुनील धानक से गुहार लगाई। बात एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा तक पहुंची। उन्होंने हल्द्वानी से किताबों की व्यवस्था कराई। चौकी प्रभारी ने खुद के खर्च से बीएड की किताबें मंगा बिटिया तक पहुंचाई। पुष्पा देवी के साथ ही अन्य ग्रामीणों ने कप्तान की इस पहल को सराहनीय बताया।

=================

एसआइ बहादुर व आनंद कोरोना वॉरियर्स ऑफ द डे

सोमेश्वर : ताकुला चौकी में तैनात एसआइ बहादुर सिंह व समाजसेवी आनंद सिंह को कप्तान प्रह्लाद ने 'कोरोना वॉरियर्स ऑफ द डे' सम्मान दिया। एसआइ बहादुर लॉकडाउन के बाद से ही कोरोना को हराने के लिए लोगों को लगातार मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन व जरूरतमंदों की मदद को प्रेरित कर रहे। वहीं मूल रूप से लोहाघाट (चंपावत) निवासी आनंद सिंह अधिकारी पुत्र दलीप सिंह अधिकारी ने लॉकडाउन के दौरान सोमेश्वर क्षेत्र में फंसे मजदूरों एवं करीब 40 गरीब परिवारों को राशन मुहैया कराया।

==================

लॉकडाउन तोड़ने पर 28 नपे, 18 हजार जुर्माना

कोरोना संक्त्रमण को रोकने के लिए मास्क लगाना व शारीरिक दूरी की अपील के बावजूद कुछ लोग उल्लंघन पर आमादा हैं। इस पर पुलिस ने अभियान चला 28 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। रविवार धारानौला के गणेश बाल्मीकि, धनस्यारी के गणेश वलसाना व करन वलसाना खत्री गांव के रवींद्र नेगी, जुकानौली के कपिल बिष्ट, सवीगांव के रोहित पंत (सभी चौखुटिया), लमगड़ा में टकोली के प्रकाश, सत्यों के हरीश सिंह, बाराकोट जैंती के गिरधर सिंह, बिरखम जैंती के तारा सिंह बोरा, कुंज जैंती के श्याम सिंह, खनिया रानीखेत के गोविंद सिंह, त्रिलोक सिंह, चिलियानौला के गोपाल राम, अरुण कुमार, खनिया के चंद्रप्रकाश, राय एस्टेट की मीनू, रानीखेत के बंटी राम, बंधराणा सल्ट के धीरू नेगी, पेटशाल संजय पेटशाली समेत 28 का चालान काटा। 6500 रुपये का जुर्माना ठोका। वहीं यातायात नियम तोड़ने पर आठ वाहन चालकों का चालान काट 11500 रुपये अर्थदंड वसूला गया।

=============

'जो आम नागरिक व पुलिस कर्मी लॉक डाउन के दौरान लगातार कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन कर रहे। कोरोना योद्धाओं के रूप में काम कर रहे। उन्हें रोज 'कोरोना वॉरियर्स ऑफ द डे' सम्मन दिया जाएगा। वहीं लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

- प्रह्लाद नारायण मीणा, एसएसपी'

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस