जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अतिमहत्वाकांक्षी योजना इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की मुख्य शाखा का शनिवार को उद्घाटन हुआ। केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा व दिल्ली के डाक महानिदेशालय में मैनेजर व्यवसाय विकास बृजेश कुमार ने संयुक्त तौर पर दीप प्रज्वलित कर इसका उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय कपड़ा राज्मयंत्री ने योजना की खूबियों की जानकारी दी।

मुख्य डाकघर परिसर में आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा ने कहा कि देश में गांव स्तर पर बचत योजनाओं का लाभ अब ग्रामीणों को मिलेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में खासकर जहां पर बैं¨कग सेवाएं लाख प्रयासों के बाद भी नहीं पहुंच पा रहीं वहां डाकघर से संचालित किए जाने वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जिले भर में 287 सेवा केंद्रों की स्थापना की जानी है। इसके बाद हर गांव में लोग अपने सुविधानुसार पोस्टमैन के सहयोग से बचत खाते खोल सकेंगे। इसमें एक लाख रुपये तक की राशि जमा की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा डाकघर मंडल के अंतर्गत कुल 418 सेवा केंद्र खोले जाने हैं। इसमें बागेश्वर जिले में 131 सेवा केंद्रों की स्थापना की जाएगी। अजय टम्टा ने कहा कि पानी, बिजली व बीमा प्रीमियम का भुगतान आम ग्रामीण आसानी से बेहद कम समय में कर सकेंगे। कार्यक्रम में पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ललित लटवाल ने कहा कि सरकार की तरफ से बचत योजनाओं की ओर जागरूक करने का यह सशक्त माध्यम है।

.........

ठेले, खोमचे वालों को भी होगा लाभ

नई दिल्ली स्थित डाक महानिदेशालय में जनरल मैनेजर व्यवसाय विकास बृजेश कुमार ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता का लाभ छोटी पूंजी लगाकर धंधा कर रहे ठेले व खोमचे, सब्जी वालों को भी मिलेगा। इस योजना के तहत चलाई जा रही मर्चेंट बंधु योजना के तहत इनको जोड़ा जाएगा। ताकि छोटी बचत से यह अपना व्यापार बढ़ा सकेंगे। आगे सरकार लोन देने की योजनाओं को लेकर राष्ट्रीयकृत बैंकों से समन्वय बनाकर काम करने पर विचार कर रही है। कार्यक्रम में वीडियो के माध्यम से पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधाओं की जानकारी आम लोगों व कर्मचारियों को दी गई। इस मौके पर अधीक्षक डाकघर वाईएस असवाल, पोस्टमास्टर विनय कुमार शर्मा, अमन सोनी, भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व जिलाध्यक्ष ललित लटवाल, लेखाकार बीपी डंगवाल सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran