Move to Jagran APP

शहर के सुनियोजित विकास से ही राजस्व की प्राप्ति

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जनपद मुख्यालय सहित अन्य शहरों व कस्बों का सुनियोजित तरीके से विक

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 05:47 PM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 05:47 PM (IST)
शहर के सुनियोजित विकास से ही राजस्व की प्राप्ति
शहर के सुनियोजित विकास से ही राजस्व की प्राप्ति

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जनपद मुख्यालय सहित अन्य शहरों व कस्बों का सुनियोजित तरीके से विकास हो इसी उद्देश्य से विकास प्राधिकरण का गठन पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर किया गया है। यह बात डीएम नितिन ¨सह भदौरिया ने जिला कार्यालय परिसर में बहुद्देशीय भवन में विकास प्राधिकरण से संबन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि शहरों में पाíकंग की व्यवस्था, ड्रेनेज की व्यवस्था सहित अन्य कार्य सुव्यवस्थित हो सके इसी उद्देश्य से इसका गठन किया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे शहर का सुनियोजित ढंग से विकास होगा उसी तरह राजस्व की प्राप्ति भी होगी और वह राजस्व विकास कार्यो में लगेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य बेहद चुनौती पूर्ण है इसलिये इस कार्य को आपसी सहयोग से कराना होगा। उन्होंने कहा कि हरिद्वार से आये तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा मानचित्र कैसे बनाया जा सकता है और कैसे उसे पास किया जायेगा। इसके बारे में बताया गया जिसके बाद कार्य करने में सुविधा होगी। डीएम ने कहा कि जो भी आवेदनकर्ता मानचित्र को स्वीकृत कराने के लिये आते है उन्हें अच्छी तरह से बताने की जिम्मेदारी विकास प्राधिकरण की होगी। साथ ही अनेक भ्रांतियां जो इस बारे में उसे भी हमें दूर कराना होगा। उन्होंने सचिव जिला विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये कि अब इस कार्य में लगे अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया गया है। जो भी लंबित आवेदन पत्र है उनका त्वरित गति से निस्तारण किया जाए। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित एसडीएम, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका,नगर पंचायतों व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से पूछा की इस प्रशिक्षण के पश्चात अब उनके मन में जो शंका थी वह दूर हो गयी होगी ऐसा मेरा विश्वास है। उपस्थित प्रशिक्षणाíथयों ने कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद कार्य कार्य करने में सुविधा होगी। इस अवसर पर सहायक अभियन्ता रमेश जोशी, ब्रजेश कुमार उपाध्याय,सहायक टाउन प्लानर राहुल कुमार ने भी अपने विचार रखते हुये कहा कि जब भी उनकी सेवाओं की आवश्यकता पडे़गी वह यहां आकर उसका समाधान करायेंगे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, एसडीएम विवेक राय, अवधेश कुमार ¨सह, गौरव चटवाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.