Move to Jagran APP

राज्यसभा के सेवानिवृत्त निदेशक ने गावों के लिए भिजवाई राशन सामग्री

कोरोना के दौरान कुछ समाज सेवी लोगों की मदद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 11:11 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 06:20 AM (IST)
राज्यसभा के सेवानिवृत्त निदेशक ने गावों के लिए भिजवाई राशन सामग्री
राज्यसभा के सेवानिवृत्त निदेशक ने गावों के लिए भिजवाई राशन सामग्री

संवाद सहयोगी, द्वाराहाट : जल संरक्षण व स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण कार्य हों या फिर कोरोना संकट में गरीब मजदूरों को राहत सामग्री वितरण। दिल्ली राज्यसभा से निदेशक पद से सेवानिवृत्त राम चंद्र वीरवानी पहाड़ के लोगों के लिए देवदूत से कम नहीं। गत सात सालों से यह भलामानुष राज्य के कई क्षेत्रों में खुद की कमाई से चाल, खाल निर्माण तो करवा ही चुका। साथ ही महिलाओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण व असहाय विद्यार्थियों के लिए वस्त्र, जूते, बैग इत्यादि का वितरण भी करता आ रहा। इन दिनों द्वाराहाट के समीपवर्ती गावों के 127 परिवारों को खाद्य सहित अन्य सामग्री भी पहुंचाकर उन्हें बड़ी राहत पहुंचाई है, जो आगे भी जारी रहेगी।

loksabha election banner

दिल्ली निवासी राम चंद्र वीरवानी को उत्तराखंड से बेहद लगाव है। देवभूमि को पर्यावरणीय दृष्टि से अहम मानने वाले इस अधिकारी ने 2012 में राज्यसभा से बतौर निदेशक सेवानिवृत्त होकर सीधे उत्तराखंड का रुख किया। आदर्श इंटर कालेज सुरईखेत के प्रवक्ता मोहन काडपाल से जानकारी ले राज्य के अनेकों स्थानों पर निजी खर्चे से चाल, खाल व पौधरोपण के कार्य शुरू किए। गावों की गरीबी देख महिलाओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोल कई महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ दिया है। वर्तमान में कोरोना संक्त्रमण से मजदूरों के सम्मुख उत्पन्न संकट में भी वीरवानी ने 127 परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित कर दी है। इस कार्य में मोहन काडपाल के अतिरिक्त गिरधर सिंह मेहरा, बिठोली प्रधान जगदीश सिंह, महिला एकता परिषद उपाध्यक्ष मोहनी देवी, हेमा काडपाल, महेश फुलारा, सीपी जोशी, जीत सिंह आदि सहयोग कर रहे हैं।

====

रोजगार के लिए भी खुलेगा द्वार लॉकडाउन में दिल्ली अपने घर में मौजूद राम चंद्र वीरवानी से फोन पर हुई वार्ता के अनुसार विभिन्न प्रातों से अपने गाव लौट रहे युवाओं के लिए स्वरोजगार संबंधी योजनाओं पर भी शीघ्र काम शुरू किया जाएगा। सेवा को ही पूजा मानने वाले इस देवदूत का आभार प्रकट करने वालों की भी कमी नहीं है। यह सेवा कार्य उप्र व मध्यप्रदेश में भी गतिमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.