Move to Jagran APP

अल्मोड़ा में बिजली चोरी पर सख्त हुआ ऊर्जा निगम, पकड़े गए तो होगी एफआइआर

अल्मोड़ा में बिजली की चोरी पर्वतीय क्षेत्रों में सामान्य बात है। इससे विभाग को बड़ा राजस्व नुकसान हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 12:02 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 12:19 AM (IST)
अल्मोड़ा में बिजली चोरी पर सख्त हुआ ऊर्जा निगम, पकड़े गए तो होगी एफआइआर
अल्मोड़ा में बिजली चोरी पर सख्त हुआ ऊर्जा निगम, पकड़े गए तो होगी एफआइआर

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : बिजली की चोरी पर्वतीय क्षेत्रों में सामान्य बात है। इससे विभाग को बड़ा राजस्व नुकसान भी हो रहा है। खासतौर पर सर्दी में बिजली की खपत बढ़ने के साथ बिजली चोरी की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में विभाग ने अब सीधे कार्रवाई का मन बनाया है। घर-घर जाकर बिजली मीटर की चेकिग होगी। मीटर का स्वीकृत विद्युत भार मानक से ज्यादा मिला तो दोगुना वसूली होगी।

loksabha election banner

बिजली की चोरी पर ऊर्जा निगम सख्त हो चला है। अब तक चलाए गए अभियान में विद्युत वितरण खंड अंतर्गत दो लोगों को बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा गया है। इन दोनों पर 58 हजार का जुर्माना किया गया है। वहीं स्वीकृत विद्युत भार से अधिक बिजली का उपयोग करने वालों पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। इसके लिए ऊर्जा निगम ने विद्युत वितरण खंड अल्मोड़ा में अभियान शुरू कर दिया है। जल्द ही इसे व्यापक तौर से चलाया जाएगा। कर्मचारी घर-घर जाकर बिजली मीटर की चेकिग करेंगे। ऊर्जा निगम ने कहा है कि यदि किसी उपभोक्ता का बिजली का भार बढ़ाना है तो वह इसके लिए लक्ष्मेश्वर स्थित कार्यालय में आवेदन कर सकता है। इसमें घरेलू कनेक्शन के लिए 600 प्रति किलोवाट तथा कार्मिशयल में 1200 प्रति किलोवाट की दर से धनराशि जमा करनी होगी। विभाग का कहना है सर्दियों में बिजली की खपत बढ़ी है। अक्टूबर में जहां इसकी खपत 6.9 मिलियन यूनिट थी, वहीं दिसंबर माह में यह खपत बढ़कर 10.3 मिलियन यूनिट जा पहुंची है। जनवरी माह में इसकी खपत और बढ़ने के आसार हैं।

-------------

विभाग ने बिजली चोरी के खिलाफ शुरू कर दिया है। यदि किसी उपभोक्ता को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए जुर्माना किया जाएगा। ऊर्जा निगम उपभोक्ताओं के बेहतर हितों के सजग है। निर्बाध आपूíत के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

- कन्हैया जी मिश्रा, अधिशासी अभियंता, ऊर्जा निगम

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.