Move to Jagran APP

फुटपाथ पर पार्किंग, सड़क बीच राहगीर

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा नगर की आंतरिक सड़कों में पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए फुटपाथ

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 06:40 AM (IST)
फुटपाथ पर पार्किंग, सड़क बीच राहगीर
फुटपाथ पर पार्किंग, सड़क बीच राहगीर

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : नगर की आंतरिक सड़कों में पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए फुटपाथ की कोई व्यवस्था नहीं होने से पैदल चलने वाले राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राहगीरों को हमेशा दुर्घटना का भय सताता रहता है।

loksabha election banner

नगर के आंतरिक मार्गो करबला से वाया धार की तूनी एनटीडी, करबला-धारानौला, शहीद तिराहे से एनटीडी, पांडेखोला बाईपास से करबला तक की सड़कों में सालों बाद भी फुटपाथ का निर्माण नहीं हो पाया है। मार्ग में हर समय वाहनों का दबाव रहने से बच्चे, महिलाओं व पुरुषों को आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में वाहनों का आवागमन और अधिक बढ़ जाने से यह समस्या और बढ़ जाती है। नगर में वाहनों की संख्या लगातार बढ़ने तथा सड़कों के किनारे फुटपाथ का निर्माण नहीं होने से यह पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए लगातार परेशानी का सबब बनती जा रही है। नगर में सड़कों की हालत यह है कि यहां सड़क किनारे दो पहिया वाहन चालकों ने पार्किंग स्थल बना दिए गए हैं। इससे मजबूर होकर पैदल यात्रियों को सड़क से होकर ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ता है। इससे कई बार वाहन की टक्कर से लोग घायल तक हो जाते हैं। विभिन्न संगठन नगर की सड़कों में पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए फुटपाथ का निर्माण किए जाने की मांग उठा रहे हैं, इसके बाद भी उनकी कोई सुध नहीं ली जा रही है।

--------------

विविध संगठन उठा रहे मांग, सुध नहीं

नगर के आंतरिक मार्गो में पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए फुटपाथ निर्माण की मांग उत्तराखंड पूर्व सैनिक लीग, गवर्नमेंट पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन, सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारी संगठन, वरिष्ठ नागरिकों की संस्था डे केयर सेंटर, जन अधिकार मंच, अमन संस्था व पूर्व अर्ध सैनिक कल्याण समिति अपनी हर मासिक बैठक में इस समस्या को उठाते हैं, इसके बाद भी अब तक राहगीरों के हितों की कोई सुध नहीं ली गई है।

---------------

नगर की सड़कों के किनारे वाहन पार्किंग कर दिए जाने से लोगों की समस्या बढ़ रही है। यदि सड़कों पर फुटपाथ नहीं बन सकते हैं तो यातायात पर नियंत्रण तो किया जा सकता है। लेकिन यहां तो दोनों ही नहीं है, मजबूरन राहगीरों को सड़क पर ही पैदल चलने को मजबूर होना पड़ता है। इस ज्वलंत समस्या पर शासन, प्रशासन व संबंधित विभाग को गंभीरतापूर्वक सोचना चाहिए।

-राजीव गुरूरानी, व्यवसायी माल रोड

-----------------

सड़क में फुटपाथ नहीं। सड़क किनारे पैदल चलने वाले स्थानों पर वाहनों की पार्किंग। ऐसे में लोगों खासकर बुजुर्ग लोगों को पैदल चलने में काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। शासन,प्रशासन व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए फुटपाथ निर्माण के लिए गंभीरतापूर्वता पूर्वक सोचकर कारगर उपाय करने चाहिए। तभी इस ज्वलंत समस्या का समाधान संभव है।

-हेमंत कुमार जोशी, वरिष्ठ नागरिक

............

नगर पालिका पैदल चलने वाले राहगीरों के हितों के लिए चिंतित है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव बनाया जा रहा है। जल्द ही नगर के सड़कों के किनारे फुटपाथ का निर्माण कराया जाएगा।

-श्याम सुंदर प्रसाद, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.