Move to Jagran APP

ईई को फटकार, जेई से मांगा स्पष्टीकरण

संवाद सहयोगी, रानीखेत : बहुद्देश्यीय शिविर में पेयजल संकट का मुद्दा ही छाया रहा। द्वाराहाट ब्

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 08:48 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 08:48 PM (IST)
ईई को फटकार, जेई से मांगा स्पष्टीकरण
ईई को फटकार, जेई से मांगा स्पष्टीकरण

संवाद सहयोगी, रानीखेत : बहुद्देश्यीय शिविर में पेयजल संकट का मुद्दा ही छाया रहा। द्वाराहाट ब्लॉक के मलियाल गाव में पिछले जलापूर्ति ठप होने, बार-बार गुहार के बावजूद विभागीय अधिकारियों के सुध न लेने संबंधी शिकायत पर राज्य मंत्री रेखा आर्या व डीएम आशीष ने ईई जल संस्थान के पेंच कसे। ग्रामीण समस्याओं को अनसुना करने पर जेई से स्पष्टीकरण ले कार्रवाई के निर्देश दिए भी दिए।

loksabha election banner

मजखाली स्थित भूमि संरक्षण विभाग के मैदान में शनिवार को लगे शिविर में फिर वही वर्षो पुरानी लंबित समस्याओं का दुखड़ा लेकर पहुंचे। मलियाल गांव के बाशिंदों ने कहा, पानी का बिल समय पर आ जाता है लेकिन उन्हें बूंद नसीब नहीं हो रही। बार बार शिकायत के बावजूद अधिकारियों के न सुनने की बात पर राज्य मंत्री रेखा आर्या व डीएम इवा ने ईई जल संस्थान सुरेश ठाकुर की क्लास ली। संबंधित क्षेत्र के जेई से स्पष्टीकरण लेने को भी कहा। रेखा ने कहा, ग्रामीण समस्याओं की अनदेखी ठीक नहीं। त्वरित समाधान करें। शिविर में विभिन्न विभागों से जुड़ी 148 शिकायतें पहुंची।

================

सिरौता योजना से जोड़ा जाए

सिमोली, टनवाड़ी, भैसोली, दलमोठी, क्वैराला आदि गांवों के प्रतिनिधियों ने सिरौता देवलीखान लिफ्टिंग योजना से जोड़ने की मांग उठाई। उन्होंने इस पेयजल योजना से नजदीकी द्वाराहाट की उपेक्षा कर ज्यादातर हवालबाग ब्लॉक के गांवों को जोड़ने पर कड़ी आपत्ति जताई। इसके अलावा तल्ली व मल्ली रियूनी आदि के लोगों ने भी पेयजल व्यवस्था दुरुस्त न होने की शिकायत की।

==============

इन गांवों से उठी ये मांग

= कारखेत में पेयजल टैंक जिला योजना से

= जीआइसी महतगांव में विद्युत एवं पेयजल संयोजन

= नैनी जाना पेयजल योजना को बजट पर जोर

= मजखाली में एनएच बाईपास का प्रस्ताव भेजने

= क्वैराला डांगीखोला रोड के निर्माण की मांग =================== निराश्रित छात्रा को मिलेगी आर्थिक मदद

जीआइसी मजखाली में 11वीं की निराश्रित छात्रा हेमा सावंत ने कहा, उसने जन्मपूर्व पिता फिर बाल्यावस्था में ही मां को खो दिया। अब गौरा नंदादेवी कन्या धन योजना के आवेदन करने पर स्थायी प्रमाणपत्र मांगा जा रहा। वह कहां से लाएगी। इस पर डीएम ने संयुक्त मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना से सभी कागजात पूर्ण कर योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। ================== तो सेवासमाप्ति का पत्र तैयार करें

जीआइसी महतगाव में वर्ष 2013 से अवकाश पर चल रहे प्रवक्ता (गणित) का मामला सामने आने पर डीएम इवा ने शिक्षाधिकारियों को तलब किया। स्पष्ट किया कि संबंधित शिक्षक की सेवा समाप्ति का पत्र तैयार करें, ताकि गणित जैसे अहम विषय पर किसी और शिक्षक को तैनात किया जा सके। ============= घोषणाएं तो खूब पर अमल नहीं

धनखोली से भूमि के पट्टें की गुहार लेकर पहुंचे हेमंत कुमार ने राज्य मंत्री को सीएम की एक वर्ष पूर्व मालिकाना हक संबंधी घोषणा का हवाला दिया। कहा कि उसके पास भूमि नहीं है, उसे पट्टा दिलाया जाए। राज्य मंत्री के स्पष्ट आश्वासन न देने पर जरूरतमंद ने कहा, राज्य सरकार घोषणाएं तो खूब कर रही पर अमल किसी पर नहीं किया जा रहा।

=========== मुख्य ब्लॉक प्रमुख ममता भट्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद पिलखवाल, ज्येष्ठ प्रमुख महेंद्र बिष्ट, बीडीसी अरविंद अधिकारी, प्रधान नंद राम, पूरन सिंह, पूर्व प्रमुख धन सिंह रावत, कमल अधिकारी, दीवान सिंह जलाल, हर सिंह बिष्ट, बलवंत बजेठा, प्रदीप अधिकारी, एनएस अधिकारी, गोपाल बिष्ट के साथ ही सीएमओ डॉ. विनीता साह, डॉ. केके पांडे, सीडीओ मयूर दीक्षित, डीडीओ मो. असलम, राज्य जैविक अनुसंधान संस्थान प्रभारी डॉ. डीएस नेगी, जिला समाज कल्याण अधिकारी जगमोहन सिंह कफोला, तहसीलदार नितेश डागर आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.