Move to Jagran APP

सड़क पर पैदल चलते वक्त नियमों का रखें ख्याल

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ट्रैफिक के नियम सिर्फ वाहन चालकों के लिए ही नहीं बनाए जाते, बल्ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:05 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:05 PM (IST)
सड़क पर पैदल चलते वक्त नियमों का रखें ख्याल
सड़क पर पैदल चलते वक्त नियमों का रखें ख्याल

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ट्रैफिक के नियम सिर्फ वाहन चालकों के लिए ही नहीं बनाए जाते, बल्कि उनका पालन पैदल चलने वाले लोगों को भी करना चाहिए। लेकिन अधिकांश लोग इन नियमों का पालन नहीं करते और लापरवाही के चलते सड़क हादसे सामने आ जाते हैं। अगर सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन किया जाए तो ऐसे हादसों से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

सर्दियों के मौसम की बात करें तो सड़क पर पैदल चलने में जरा सी भी लापरवाही काफी घातक साबित होती है। इसलिए सड़क पर पैदल चलते समय यातायात के नियमों का पालन जरूरी हो जाता है। पैदल चलने वाले लोगों की बात करें तो उन्हें सबसे अधिक परेशानी चौराहा पार करने में सबसे अधिक दिक्कत होती है। क्योंकि चौराहों पर कब कौन सा वाहन किस दिशा से आ जाए पता नहीं होता। जिस कारण सड़क हादसे सामने आते हैं। इससे भी बड़ी बात यह है कि पैदल चलते वक्त चौदह वर्ष से कम के बच्चों को अकेले सड़क पर नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि इस उम्र में बच्चों में मानसिक संयोजन और सटीक निर्णय लेने की क्षमता का विकास नहीं होता है। पैदल चलने वाले लोगों को सड़क हादसों से बचाया जा सके। इसके लिए अब पर्वतीय क्षेत्रों में भी सिग्नल लगाए जाने की कवायद शुरू होने लगी है।

------------------

वाहन चालकों को भी इन बातों का रखना होगा ख्याल

= नाबालिग बच्चों को न दें वाहन

= वाहन चलाते समय मोबाइल का न करें प्रयोग

= नशे की हालत में न चलाएं वाहन

= बिना लाइसेंस च चलाए वाहन

= वाहन चलाते समय गति का रखें ख्याल

= कोहरे के समय लाइट का करें प्रयोग

= गलत दिशा में न तो वाहन चलाएं न पैदल चलें

= सड़क पार करते समय दोनों तरफ देखकर करें सड़क पार

----------------------------

सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए समय समय पर अभियान चलाए जाते हैं। ताकि वह भी नियमों का पालन करना सुनिश्चित कर सकें। अगर नियमों का पालन किया जाएगा तो सड़क हादसों से बचा जा सकेगा।

-आलोक जोशी, एआरटीओ, अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.