Move to Jagran APP

ड्यूटी के प्रति समर्पण भाव के लिए नैनी के हवलदार इंदर को मिला सेना मेडल

हिमालय की 12 से अधिक चोटियों पर तिरंगा फहराने वाले 16 कुमाऊं रेजीमेंट के इंदर सिंह को सेना मेडल मिला।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 12:04 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 06:15 AM (IST)
ड्यूटी के प्रति समर्पण भाव के लिए नैनी के हवलदार इंदर को मिला सेना मेडल
ड्यूटी के प्रति समर्पण भाव के लिए नैनी के हवलदार इंदर को मिला सेना मेडल

संवाद सहयोगी, रानीखेत : हिमालय पर्वत श्रृंखला की 12 से अधिक चोटियों पर तिरंगा फहराने वाले 16 कुमाऊं रेजीमेंट में हवलदार पद पर तैनात नैनी (मजखाली) निवासी इंदर सिंह अधिकारी को ड्यूटी के प्रति समर्पण कार्य के लिए सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। इंदर की इस उपलब्धि को विभिन्न संगठनों से क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है।

loksabha election banner

सेना में अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पित भाव व अन्य गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर गणतंत्र दिवस के मौके पर कुमाऊं रेजिमेंट के आठ जाबांजों को गैलंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इनमें पर्यटन नगरी केनिकटवर्ती क्षेत्र नैनी (मजखाली) निवासी हवलदार इंदर सिंह अधिकारी को सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। खड़क सिंह अधिकारी व नंदी देवी के घर 1982 में जन्मे इंदर को बचपन से ही साहसिक खेलों में रुचि रही है। वर्ष 2001 में सेना में भर्ती होने के बाद तो मानों उनके सपनों को पंख ही लग गए। सेना में भर्ती होने के बाद वह पर्वतारोहण दल में शामिल हुए। वर्ष 2007 में सेना के हाई अल्टीटयूट वारफेयर स्कूल से छह माह का कठिन प्रशिक्षण लेकर वेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड जीतने वाले इंदर ने 16 मई 2019 में विश्व की पाचवीं सबसे ऊंची चोटी माउंट मकालूं समेत माउंट त्रिशूल, माउंट राजरंभा, माउंट शिवलिंग, माउंट एवरेस्ट सहित लगभग 12 से भी ज्यादा चोटियों पर तिरंगा फहराया। इंदर को सेना मेडल से सम्मानित किए जाने पर क्षेत्र के लोगों ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.