संवाद सहयोगी, चौखुटिया : मंदिर कमेटी एवं ग्रामीणों के सामूहिक सहयोग से महाकालेश्वर शिव मंदिर के पावन परिसर में चल रहे शिव महापुराण कथा ज्ञान महोत्सव में भक्तिरस की गंगा बह रही है। कथा श्रवण को भारी भीड़ उमड़ रही है। पांचवें दिन शुक्रवार को कथा पंडाल श्रद्धालुओं से खचाखच भरा रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कथा श्रवण के साथ साथ संगीत की सुरलहरियों का आनंद लिया। शाम को सभी ने आरती में भागीदारी कर कथा का चरणामृत प्रसाद ग्रहण किया।

-----------------------

व्यास ने शिव-पार्वती विवाह प्रसंग सुनाया

पांचवें दिन कथा व्यास बीसी जोशी ने शिव पार्वती विवाह के प्रसंग पर सरस प्रकाश डाला एवं भक्तजनों को नारी धर्म की शिक्षा दी एवं शिव आराधना का संदेश भी दिया। कहा कि भोले शंकर की महिमा अपरंपार है, जो भी भक्त उनके शरण में जाता है, उसके कष्ट व दु:ख दूर हो जाते हैं। व्यास ने कई प्रेरक प्रसंग सुनाकर भी लोगों का ज्ञानव‌र्द्धन किया। मुख्य यजमान ललित सिंह हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष केशर सिंह बिष्ट ने सहयोग के लिए सभी का आभार जताया।

-----------------------

मासी सोमनाथेश्वर मंदिर में भी कथा की धूम

ग्रामवासियों के सहयोग से सोमनाथेश्वर मंदिर परिसर में भी शिव पुराण कथा चल रही है। शुक्रवार को दूसरे दिन कथा वाचक मनोज जोशी ने शिव के विभिन्न रूपों का बखान किया एवं भक्तजनों को शिव मंदिर में पूजा अर्चना के लिए प्रेरित किया। मुख्य यममान के रूप में ललित मोहन फुलोरिया सपरिवार विराजमान हैं। अध्यक्ष अमर नाथ फुलोरिया, चंद्र प्रकाश, विनोद चंद्र, राजेश फुलोरिया, दर्शन चंद्र, जय प्रकाश व महेश चंद्र आदि सहयोग कर रहे हैं।

Posted By: Jagran