Move to Jagran APP

बिजली की तारों को व्यवस्थित करने का कार्य नहीं पकड़ रहा जोर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: शहर में बाजार से लेकर मालरोड तक बिजली के झूल रहे तारों क

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 11:45 PM (IST)
बिजली की तारों को व्यवस्थित करने का कार्य नहीं पकड़ रहा जोर
बिजली की तारों को व्यवस्थित करने का कार्य नहीं पकड़ रहा जोर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: शहर में बाजार से लेकर मालरोड तक बिजली के झूल रहे तारों को व्यवस्थित करने का काम विभाग की तरफ से यूं तो चल रहा है। लेकिन इसके बाद भी बाजार से सटे मोहल्लों में तार झूल रहे हैं। कई जगह पर बंच कंडक्टर तारों के लगाए जाने का काम जहां युद्धस्तर पर जारी है। वहीं नौ किलोमीटर में अब तक ढाई किलोमीटर ही बंच कंडक्टर का तार लगाया जा सका है। ताकि बरसात के समय नंगे तार जानलेवा न बन सकें। बीते साल विकासभवन के पास झूल रहे तारों से मजदूर की मौत हो गई थी।

prime article banner

बरसात के मौसम में झूल रहे बिजली के तार जहां जानलेवा साबित होते हैं। वहीं इनको व्यवस्थित करने का काम बिजली विभाग समय पर नहीं कर पा रहा। अधिशासी अभियंता विद्युत दीनदयाल पांगती ने कहा कि टीम बाजार व शहर के दूसरे मोहल्लों में शिकायतों के बाद तारों को व्यवस्थित कर रही है। शहर के कुछ भागों में अभी भी झूल रहे तारों को बंच कंडक्टर में बदलने का काम चल रहा है। काफी हद तक अब शहर के अंदर व घनी आबादी क्षेत्र लाला बाजार व धारानौला से लेकर बेस अस्पताल तक तारों को ठीक कर दिया गया है। विभाग की तरफ से कुल 9 किलोमीटर क्षेत्र में बंच कंडक्टर का तार लगाना है। इसमें अब तक मात्र ढाई किलोमीटर ही तारों को बदला जा सका है। अधिशासी अभियंता ने कहा कि बरसात में सितंबर माह तक हर हाल में तकनीकी तौर पर सभी अव्यवस्थाओं को दूर करने का प्रयास किया जाता है। जहां भी पोल खराब हैं या जर्जर हैं उनको बदला जा रहा है। ============ सितंबर में ट्रांसफार्मर का बदलेंगे तेल अधिशासी अभियंता ने बताया कि सितंबर माह में ट्रांसफार्मर का तेल बदलने की प्रक्रिया शुरू होगी। पूरे शहर में इस समय 164 छोटे बड़े ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। इनमें जहां भी खराबी या तेल बहने की शिकायतें मिल रही हैं उनको तत्काल बदला जा रहा है। बरसात में इनके फुंकने की समस्या अधिक आती है। गर्मी में वैसे भी लोड अधिक रहता है। ऐसे में रूटीन मॉनीट¨रग टीम के द्वारा प्रतिदिन कराई जा रही है। जहां भी लोड अधिक हैं वहां प्राथमिकता के आधार पर बड़े ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। खुले तारों को बंच कंडक्टर में तब्दील करने का काम भी चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.