Move to Jagran APP

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा सल्ट उपचुनाव की मतगणना त्रुटि रहित करें

अल्मोड़ा जिले के सल्ट उपचुनाव की मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 10:45 PM (IST)
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा सल्ट उपचुनाव की मतगणना त्रुटि रहित करें
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा सल्ट उपचुनाव की मतगणना त्रुटि रहित करें

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : सल्ट उपचुनाव की मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मतों की गिनती आगामी दो मई को राजकीय इंटर कॉलेज भिकियासैंण में की जाएगी। इसी संबंध में मंगलवार को मतगणना काíमकों को स्थानीय उदय शंकर नाट्य अकादमी में प्रशिक्षण दिया गया ।इसमें जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने मतगणना कार्य को त्रुटिरहित तरीके से करने के निर्देश काíमकों को दिए।

loksabha election banner

डीम ने कहा कि मतगणना निर्वाचन का महत्वपूर्ण चरण है, इसमें छोटी सी भी गलती होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है। इसलिए विशेष सावधानी के साथ मतगणना कार्यों को पूरी तत्परता, निष्पक्षता तथा पारर्दिशता के साथ सम्पन्न किया जाए। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण एचबी चंद ने कहा कि मतगणना का कार्य निर्धारित तिथि को सुबह आठ बजे से शुरू किया जाएगा। मतगणना के लिए कुल 13 टेबिल लगाई जाएंगी। मतगणना टेबल पर मत गणना पर्यवेक्षक, मतगणना अधिकारी तथा माइक्रो आब्जर्बर के रूप में तीन काíमकों की तैनाती रहेगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भी पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करें। कहा कि मतगणना स्थल पर बिना अनुमति पत्र के किसी को भी प्रवेश नही दिया जाएगा। प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डा. कपिल नयाल ने मतगणना काíमकों को मतगणना के प्रत्येक बिदु एवं पहलू पर विस्तृत जानकारी दी। कुल 84 काíमकों को मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मतगणना काíमकों को कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट र्पिचयों की गणना का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों, कानूनी प्रावधान, मतगणना एवं मतगणना के बाद के प्रावधानों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे, एआरओ शिप्रा पाण्डे, डा. हेम जोशी, डा. विद्या कर्नाटक, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी, नरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.