Move to Jagran APP

गांवों को आगे बढ़ाने को सोच करनी होगी विकसित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : विवेकानंद हिमालयी विकास केंद्र की तरफ से मेरा गांव-मेरा तीर्थ ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 05:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 05:49 PM (IST)
गांवों को आगे बढ़ाने को सोच करनी होगी विकसित
गांवों को आगे बढ़ाने को सोच करनी होगी विकसित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : विवेकानंद हिमालयी विकास केंद्र की तरफ से मेरा गांव-मेरा तीर्थ विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। एसएसजे परिसर के योग संकाय सभागार में आयोजित संगोष्ठी का उद्धाटन केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा सहित उपस्थित विशिष्ट अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।

loksabha election banner

इस मौके पर केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा ने कहा कि गांवों में विकास हो इसके लिए सरकार के साथ हम सभी को आगे आना होगा। गांवों में आधारभूत विकास का ढांचा मजबूत करने का काम समाज के सभी वर्गों को करना चाहिए। टम्टा ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से भी गांवों में चिकित्सा, शिक्षा सहित पशुपालन व कृषि को आगे बढ़ाने पर सतत प्रयास चल रहा है। किसानों की कृषि आय दोगुनी हो इसके लिए वैज्ञानिक कृषि करने पर जोर दिया जा रहा है। विशिष्ट अतिथि के तौर पर उत्तराखंड सरकार के पूर्व मंत्री मोहन ¨सह रावत ने कहा कि यह सोचना कि गांव में किसान व उसके परिजन बेरोजगार हैं यह गलत है। कृषि, पशुपालन व बागवानी भी रोजगार का अंग है। हमारा देश कृषि प्रधान देश है। ऐसे में गांव व यहां पर रहने वाले परिवारों, नवयुवकों के प्रति हमारी सोच निम्न स्तर की नहीं होनी चाहिए। यहां से मूलभूत सुविधाओं की कमी व जागरूकता की कमी के चलते पलायन हो रहा है। गांव किसी तीर्थ से कम नहीं हैं।

.........

समाज को करनी होगी गांवों के प्रति चिंता

संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे एसएसजे परिसर के निदेशक प्रोफेसर आरएस पथनी ने कहा कि गांव से पलायन कैसे रुके इसकी ¨चता व दिशा तय करने का काम समाज को करना होगा। यह कहने से काम नहीं चलेगा कि गांव में कुछ नहीं किया जा सकता। यहां पर आधारभूत ढांचे को बदलना मुश्किल है। स्वामी सोमदेवानंद ने कहा कि गांव में ही हमारी संस्कृति के दर्शन होते हैं। पद्मश्री डॉ. ललित पांडेय ने गांवों में चलाई जा रही स्वरोजगार व शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी दी। इस मौके पर संयोजक रमेश बहुगुणा की तरफ से सभी अतिथियों का शॉल व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में परिसर की छात्राओं की तरफ से स्वागत गीत व वंदना प्रस्तुत की गई। इस मौके पर नगर अध्यक्ष भाजपा कैलाश गुरुरानी, सूरज सिराड़ी, डॉ. ललित जोशी, भैरव ¨सह कार्की, डॉ. नवीन भट्ट सहित बड़ी संख्या में परिसर के अध्यापक व कर्मचारियों सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.