Move to Jagran APP

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : आगामी 20 अक्टूबर को शुरू हो रहे अल्मोड़ा महोत्सव को सफल बनाने

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 05:23 PM (IST)
महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम
महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : आगामी 20 अक्टूबर को शुरू हो रहे अल्मोड़ा महोत्सव को सफल बनाने के लिए हमें पर्यटन, उद्योग व संस्कृति से जुड़े लोगों का सहयोग लेना होगा। यह बात यह डीएम नितिन ¨सह भदौरिया ने जिला कार्यालय में आयोजित बैठक में कही। उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी व उद्योग विभाग से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित तैयारियां समय से पूर्ण कर लें। इसमें जागेश्वर में योग महोत्सव के साथ कुमाऊंनी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि बाहर से आने वाले वार्यस को यहां के हस्तशिल्पियों व छोटे-छोटे उद्यमियों से मिलाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोसी पुर्नजनन अभियान जो विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है। इसमें गोविन्द बल्लभ पंत हिमालयन पर्यावरण संस्थान में समिट का आयोजन भी किया गया है। उसमें बदलते मौसम चक्र सहित अन्य पर्यावरणीय विषयों पर विस्तृत चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि आयुक्त कुमाऊं मंडल ने भी इस महोत्सव को सफल बनाने एवं इसमें आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में समीक्षा की और निर्देश दिये कि इस तरह के कार्यक्रमों के लिए बाहर से आने वाले कलाकारों से प्रेरणा मिलेगी।

.........

विद्यालयों में तैयारियां शुरू हों

डीएम ने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों में पोस्टर प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए अभी से तैयारिया शुरू कर दें। डीएम ने कहा कि अल्मोड़ा महोत्सव में मुख्यमंत्री अनेक विभागों के कार्यो का शिलान्यास व लोकार्पण भी करेंगे। स्वामी विवेकानन्द की 150वीं जयंती वर्ष होने के अवसर पर अनेक कार्यक्रमों के अलावा इसी श्रृंखला में एक उन पर आधारित एवं उनकी अनुयायी सिस्टर नवोदिता पर पुस्तक का भी विमोचन होगा।

डीएम ने कहा कि स्थानीय कलाकार अपना आवेदन 30 सितम्बर तक मुख्य शिक्षाधिकारी को उपलब्ध करा सकते हैं। उसके बाद 6 अक्टूबर तक वे अपने दल से सम्बन्धित पूर्ण जानकारी व एक कार्यक्रम से सम्बन्धित सीडी मुख्य शिक्षाधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। कार्यक्रम के संयोजक रीता दुर्गापाल को बनाया गया है। डीएम ने बताया इन कार्यक्रमों की श्रृंखला में रामलीला, हास्य कवि सम्मेलन, कब्बाली, नाईट मैजिक शो, वायर सैलर मीट, फैन्सी ड्रेस शो सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस महत्वपूर्ण बैठक में एडीएम कैलाश ¨सह टोलिया, एसडीएम विवेक राय, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी आलोक जोशी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एचबी चन्द्र, प्रद्युम्न नागपाल, नवीन बिष्ट, गोपाल ¨सह चम्याल, बिमला बोरा, देवेन्द्र भटट, सुरेश लाल, रमेश लाल, विनोद कुमार सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.