Move to Jagran APP

सज उठे मैया के दरबार, चहल पहल शुरू

संवाद सहयोगी, चौखुटिया: वासंतिक नवरात्र पूजन शुरू हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र के विभि

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 05:07 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 05:07 PM (IST)
सज उठे मैया के दरबार, चहल पहल शुरू
सज उठे मैया के दरबार, चहल पहल शुरू

संवाद सहयोगी, चौखुटिया: वासंतिक नवरात्र पूजन शुरू हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र के विभिन्न देवी मंदिरों में चहल पहल हो गई है। पहले दिन रविवार को श्रद्धालुओं मां के निमित्त व्रत रखकर ने तमाम देवी मंदिरों में मत्था टेका एवं पूजा-अर्चना की। कई स्थानों पर धार्मिक आयोजन भी शुरू हो गए हैं। गेवाड़ घाटी के प्रसिद्ध अगनेरी माता मंदिर में सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए मां से मन्नतें मांगी तथा कई स्थानों पर भोग भी लगाए गए।

prime article banner

-----------------

अगनेरी में डोले की पूजा-अर्चना, निकली शोभा यात्रा

चौखुटिया : प्रथम नवरात्र शुरू होते ही अगनेरी मैया मंदिर में भक्तिभाव का माहौल प्रारंभ हो गया है। मंदिर परिसर में सुबह मां के डोले की प्राण-प्रतिष्ठा व पूजा-अर्चना के साथ ही सात दिनी चैत्राष्ठमी मेले का आगाज हो गया है। मेले की परंपरा के अनुसार गनाई थोक केग्रामीण नगाड़े-निशानों के साथ सुबह मंदिर पहुंचे। जहां पूजा अर्चना के बाद मां के डोले विधिवत उन्हें सौंपा गया एवं मंदिर की परिक्रमा करने के बाद बाजार में मां के जयकारों केसाथ भव्य शोभा यात्रा निकाली गई।

बाद में गनाई गांव के ग्वेल देवता मंदिर परिसर में डोले की विधिवत स्थापना की गई, जहां पूरे सात दिन तक नित्य सुबह-शाम डोले की पूजा-अर्चना होगी तथा 24 मार्च को अगनेरी मंदिर परिसर में लगने वाले मुख्य चैत्राष्ठमी मेले के दिन डोले को सजधज कर लाया जाएगा। अन्य थोकों से भी ग्रामीण नगाड़े निशानों के साथ मेले में पहुंचेगे तथा अगले वर्ष डोला लाने का बीड़ा भटकोट-ढ़ौन गांव को सौंपा दिया जाएगा।

--------------------

मंदिर में बढ़ी चहल-पहल

भिकियासैंण : यहां भी विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना का क्रम शुरू हो गया है। सुबह से ही श्रद्धालुओं का मंदिरों में आने का सिलसिला शुरू हो गया, जो दिन में 12 बजे तक जारी रहा। स्थानीय शिव मंदिर में चहल पहल रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.