संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम मंदिर में वित्तीय अनियमितता का जिन्न एक बार फिर बाहर आ गया है। मंदिर के पुजारियों की शिकायत के बाद जिलाधिकारी अल्मोड़ा ने शिकायत के आधार पर एक जांच कमेटी गठित कर दी है। इसके बाद टीम ने मंदिर की नियमावली समेत कुछ अन्य दस्तावेजों को जांच के लिए अपने पास रख लिए हैं।

विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में पूर्व प्रबंधन द्वारा मंदिर में बरती गई कुछ अनियमितताओं की शिकायत मंदिर के कुछ पुजारियों ने जिलाधिकारी से की थी। बताया जा रहा है कि पुजारियों ने अपनी शिकायत में मंदिर के चढ़ावे में गड़बड़ी, पुजारियों की अनदेखी समेत मंदिर समिति के नियमों का उल्लघंन कर कई अन्य कार्य करने का उल्लेख भी किया था। पुजारियों ने पत्र में मंदिर की वित्तीय स्थिति की भी जांच कराने की मांग की थी। इसके बाद मंदिर कमेटी के अध्यक्ष जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए शिकायती पत्र के आधार पर तहसीलदार भनोली, खंड विकास अधिकारी धौलादेवी और टीओ दन्या को कमेटी में शामिल किया और पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश के बाद जांच टीम ने सोमवार की शाम मंदिर के पदाधिकारियों से आवश्यक जानकारियां जुटाई और मंदिर के चढ़ावे का रिकार्ड अपने कब्जे में ले लिया है। जांच टीम की इस कार्रवाई के बाद से यहां हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों की मानें तो मंदिर के कुछ पुजारी पूर्व प्रबंधन की कार्यप्रणाली से काफी नाराज चल रहे थे। जिसके चलते उन्होंने जिलाधिकारी को यह शिकायती पत्र सौंपा है।

----------

पूर्व में भी हो चुकी है जांच

जागेश्वर धाम मंदिर में अनियमितताओं की शिकायत पूर्व में भी राज्यपाल व अन्य अधिकारियों से भी की जा चुकी है। जिसके बाद जांच भी कराई गई। लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर मामला ठंडा पड़ गया। मंदिर के वर्तमान पदाधिकारियों की बात करें तो वह मंदिर की आय की सीएजी जांच कराने के इच्छुक हैं। ताकि बार बार इस तरह की प्रक्रिया का सामना न करना पड़े।

------------------

जिलाधिकारी के निर्देश पर जागेश्वर मंदिर में वित्तीय अनियमितता और अन्य शिकायतों की जांच शुरू की गई है। नियमावली और अन्य कुछ दस्तावेजों को जांच के लिए लिया गया है। शिकायत से संबंधित सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। जल्द ही जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी।

-प्रयाग दत्त सनवाल, तहसीलदार, भनोली

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran