Move to Jagran APP

124 आगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगा अपना भवन

बाल विकास विभाग ने अल्मोड़ा जिले के 124 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 11:22 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:13 AM (IST)
124 आगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगा अपना भवन
124 आगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगा अपना भवन

संवाद सहयोगी, रानीखेत : किराये के भवनों में चल रहे आगनबाड़ी केंद्रों को जल्द ही अपना भवन मिलने की उम्मीद जग गई है। संबंधित विभाग ने खुद के भवन तैयार करने को बकायदा सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो जनपद में करीब 124 आगनबाड़ी केंद्रों के अपने भवन तैयार होंगे। सरकार से जल्द बजट आवटन की भी उम्मीद है।

loksabha election banner

अल्मोड़ा जनपद के करीब 124 आगनबाड़ी केंद्रों को अपनी छत नसीब होगी। संबधित विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया है। वर्तमान में जिले में 1190 पूर्ण तथा 670 मिनी आगनबाड़ी केंद्र है। मिनी केंद्रों में कार्यकर्ता तथा पूर्ण में आगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की तैनाती है। कुल 1860 केंद्रों में लगभग 300 आगनबाड़ी केंद्रों के भवन संबंधित विभाग के खुद के है। शेष आगनबाड़ी केंद्र पंचायत घर, गाव में स्थित विद्यालय तथा किराए के भवनों में संचालित किए जा रहे हैं। वर्ष 2017- 18 में संबंधित विभाग को 160 नए भवन बनाए जाने के लिए बजट मिला और भवन बना लिया गए। अब करीब एक बार फिर 124 भवनों के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद भवन निर्माण शुरु किया जाएगा और बच्चों को अपनी छत नसीब हो जाएगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार प्रयास किया जा रहा है कि गावों में स्थित आगनबाड़ी केंद्रों में व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के प्रयास किए जा रहे हैं। ====================

'वर्ष 2017-18 में 160 नए भवन बनाए जा चुके हैं। अभी भी कुछ आगनबाड़ी केंद्र किराये के भवनों में चल रहे हैं। करीब 124 भवन बनाए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। उम्मीद है कि जल्द स्वीकृति मिल जाएगी। स्वीकृति मिलते ही भवन निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

- मनविंदर कौर, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास विभाग'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.