Move to Jagran APP

फड़ बाजार को लेकर व्यापारियों और फड़ व्यवसायिओं के बीच तनातनी

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : रविवार को साप्ताहिक बंदी के चलते व्यापारियों ने फड़ बाजार को ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)
फड़ बाजार को लेकर व्यापारियों और फड़ व्यवसायिओं के बीच तनातनी
फड़ बाजार को लेकर व्यापारियों और फड़ व्यवसायिओं के बीच तनातनी

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : रविवार को साप्ताहिक बंदी के चलते व्यापारियों ने फड़ बाजार को बंद करा दिया। इस दौरान व्यापार संघ और फड़ व्यवसायियों के बीच विवाद और धक्का मुक्की तक की नौबत आ गई। लेकिन बाद में कुछ लोगों के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हो गया। लेकिन पूरे दिन व्यापार मंडल और फड़ व्यवसायियों में अफरा तफरी का माहौल बना रहा।

loksabha election banner

व्यापार संघ ने पूर्व में मुख्य बाजार में लगने वाले फड़ बाजार को बंद कराने की बात कही थी। जिसके बाद रविवार को जिला एवं नगर व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने फड़ बाजार को बंद कराने के लिए संयुक्त अभियान चलाया और बाजार में लगाए गए फड़ों को हटाने की कार्रवाई की। अभियान के दौरान कई बार फड़ व्यापारियों और व्यापार मंडल के पदाधिकारियों में नोकझोंक भी हुई। लेकिन बाद में पूरा बाजार बंद करा दिया। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने कहा है कि फड़ व्यवसायियों ने इस अभियान को अपना समर्थन दिया है। पदाधिकारियों ने कहा कि इस अभियान के दौरान किसी भी गरीब व्यापारी का उत्पीड़न नहीं किया जाएगा। व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने कहा है कि साप्ताहिक बंदी के दिन फड़ बाजार को बंद कराने के लिए जिला प्रशासन से भी कार्रवाई के लिए आग्रह किया गया था। लेकिन जिला प्रशासन ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की। व्यापारियों ने कहा है कि फड़ बाजार में बिना टैक्स चुकाए अवैध तरीके से सामान बेचा जा रहा है। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

व्यापार मंडल के संयुक्त अभियान में व्यापार मंडल अध्यक्ष हरेंद्र वर्मा, नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष भैरव गोस्वामी, मनीष जोशी, मनोज पंवार, दीपक वर्मा, दीपेश जोशी, विजय भट्ट, वकुल साह, अमित साह, दीप डांगी, सुशील साह, अजीत कार्की, शहजाद कश्मीरी, पवन शौर्य साह, पवन वर्मा, बलवंत राणा समेत व्यापार मंडल के अनेक सदस्य मौजूद रहे।

==================

एसएसपी के दरबार पहुंचे फड़ व्यापारी

अल्मोड़ा : व्यापार मंडल के फड़ बाजार को बंद कराने के बाद फड़ व्यवसायियों में आक्रोश व्याप्त है। व्यापार संघ की इस कार्रवाई के बाद फड़ व्यवसायी एसएसपी पी रेणुका के दरबार में पहुंचे। एसएसपी को दिए पत्र में कहा है कि वह पिछले दस पंद्रह साल से बाजार में फड़ लगाकर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। लेकिन रविवार को व्यापार मंडल ने फड़ बंद कराने के साथ साथ उनके साथ दु‌र्व्यवहार भी किया। जिससे फड़ व्यापारी काफी आहत हैं। उन्होंने एसएसपी से इस मामले में शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। एसएसपी को दिए पत्र में मुनीर अंसारी, रहमान खान, जैन अंसारी, परवेज अंसारी, नाजिम, विनय कुमार, सुमित कुमार, ओमप्रकाश, नाजिम अंसारी, शुभम कुमार, मुमताज अख्तर, सोनू अंसारी, मोनू अंसारी, इमरान अंसारी समेत अनेक व्यापारियों ने हस्ताक्षर किए हैं।

=====================

अल्मोड़ा में फड़ बाजार सालों से लगाया जा रहा है। पालिका फड़ लगाने के एवज में व्यवसायियों से तहबाजारी वसूलती है। जो पालिका की आय का बेहतर स्रोत भी है। कोई भी व्यक्ति कहीं भी अपनी आजीविका के लिए कहीं भी व्यवसाय कर सकता है। यह उसका संवैधानिक अधिकार भी है। नगर पालिका फड़ व्यापारियों के लिए वेंडिंग जोन भी निर्धारित किए जा रहे हैं।

-प्रकाश जोशी, पालिकाध्यक्ष, अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.