Move to Jagran APP

आयुष्मान को नहीं मिला तंत्र का मान

ज्ञानेंद कुमार शुक्ल, अल्मोड़ा केंद्र सरकार की तरफ से बीते माह लांच की गई आयुष्मान योजना

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 11:06 PM (IST)
आयुष्मान को नहीं मिला तंत्र का मान
आयुष्मान को नहीं मिला तंत्र का मान

ज्ञानेंद कुमार शुक्ल, अल्मोड़ा

loksabha election banner

केंद्र सरकार की तरफ से बीते माह लांच की गई आयुष्मान योजना के तहत आíथक सर्वेक्षण की गणना के अनुसार परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाना है। इसके तहत जिले में गोल्डन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया तकनीकी खामियों की वजह से रफ्तार जहां नहीं पकड़ सकी है। वहीं लोगों के पास योजना को लेकर सटीक जानकारी व जागरूकता का अभाव नजर आ रहा है। अब तक चौखुटिया में 96 व अल्मोड़ा में मात्र 10 परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी किए जा सके हैं। जबकि अभी यह सूची काफी लंबी है। आíथक सर्वेक्षण 2011 की सूची को अपडेट करने के बाद यह संख्या अब 23 हजार 487 तक सीमित हो गई है।

आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी परिवारों को शामिल करने को लेकर जो गाइडलाइन जारी हुए हैं। उनमें आíथक सर्वेक्षण 2011 के अनुसार कुल 33 हजार 763 परिवारों की सूची ऑनलाइन अपलोड की गई थी। इनमें से बड़ी संख्या में परिवारों का पलायन दूसरे प्रदेश व शहरों में होने के बाद जारी सूची को आशा कार्यकर्ताओं से दोबारा अपडेट कराया गया। ताकि आयुष्मान योजना का लाभ इस सूची के आधार पर दिया जा सके। जो सूची अपडेट होने के बाद सामने आई उसमें लगभग 10 हजार से भी अधिक परिवारों का नाम कट गया। वर्तमान में योजना के अंतर्गत कुल 23 हजार 487 परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाना है। इसके लिए पूरे जिले में 8 सेंटर बनाए गए हैं। ताकि स्थानीय निवासी अपनी सुविधा के अनुसार वहां जाकर अपना गोल्डन बनवा सकें। पूरे जिले में जो स्थिति निकलकर सामने आई उससे यह साबित हो रहा है कि योजना को धरातल पर लागू करने में विभागीय अधिकारियों की टीम व्यवहारिक तौर पर तैयार नहीं है। तकनीकी विशेषज्ञों के न होने व सूची में शामिल परिवारों को जागरूक करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे। इसका परिणाम यह है कि अभी तक मात्र 117 परिवारों को ही गोल्डन कार्ड जारी किए जा सके हैं। इसमें चौखुटिया में 96 व अल्मोड़ा में 10 परिवार शामिल हैं।

............

सीएचसी व जिला अस्पताल में बनाया गया सेंटर

सीएमओ डॉ. विनीता साह ने बताया कि आयुष्मान योजना का लाभ देने के लिए आíथक सर्वेक्षण 2011 की अपडेट सूची का आधार लिया जाना है। इसके लिए गोल्डन कार्ड देने के लिए जिला अस्पताल अल्मोड़ा में सीएमएस कक्ष, महिला अस्पताल अल्मोड़ा सीएमएस कक्ष, बेस अस्पताल, गो¨वद ¨सह मेहरा अस्पताल रानीखेत, सीएचसी द्वाराहाट, सीएचसी चौखुटिया, सीएचसी भिकियासैंण, सीएचसी धौलादेवी में सुविधा प्रदान की गई है। लोगों के अंदर अभी जागरूकता की कमी की वजह से गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया काफी धीमी है। लाभार्थी को इनमें से किसी सेंटर पर अपना राशनकार्ड व आधार कार्ड अपने फोन नंबर लेकर पहुंचना है इसके बाद दूसरी प्रक्रियाएं पूरी की जाएगी। सीएमओ कार्यालय के जिला समन्वयक व योजना का काम देख रहे तरुण लोहनी ने बताया कि 24 निजी अस्पतालों से भी सरकार ने अनुबंध किया है। मरीज को लाभ न होने पर दूसरे बड़े शहरों के लिए रेफर किया जाएगा।

...........

योजना का लाभ देने व गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया अपने कक्ष में शुरू की है। कुछ तकनीकी कमियां जो सामने आ रही हैं उनको जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। योजना को लेकर अभी लोगों में जागरूकता व जानकारी कम होने से कार्ड बनाने की प्रक्रिया धीमी है। यह काम तेजी से हो इसके लिए एक्सपर्ट की जरूरत है।

-डॉ. प्रकाश वर्मा, सीएमएस, जिला अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.