Move to Jagran APP

किसानों के लिए हो विपणन की व्यवस्था

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: किसानों को कलस्टर विधि से बेहतर खेती करने व उनको समय पर फसल

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 03:47 PM (IST)
किसानों के लिए हो विपणन की व्यवस्था
किसानों के लिए हो विपणन की व्यवस्था

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: किसानों को कलस्टर विधि से बेहतर खेती करने व उनको समय पर फसल का मूल्य दिलाए जाने को लेकर धर्मनिरपेक्ष युवा मंच ने गांव चलो अभियान कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत मंच के सदस्यों ने हवालबाग ब्लॉक के गांव धामस का दौरा कर किसानों की समस्याएं जानी। साथ ही समस्याओं के निस्तारण के लिए सीडीओ को लिखित तौर पर जानकारी दी।

loksabha election banner

धर्मनिरपेक्ष युवा मंच के संयोजक निरंजन पांडेय ने बताया कि गांव धामस में जिला पंचायत सदस्य बिशन ¨सह बिष्ट, किशन ¨सह व संजय ¨सह ने बताया कि यहां पर किसान कलस्टर खेती करना चाहते हैं। इस पारंपरिक खेती से उनका जीवन चलाना दूभर होता जा रहा है। सरकार व प्रशासन को चाहिए कि इस तरफ भी ध्यान दे। किसानों को उचित प्रशिक्षण व बेहतर उपज देने वाले उन्नत बीजों का वितरण व नकदी फसल के विपणन की व्यवस्था की जाए ताकि इनके जीवनस्तर में सुधार किया जा सके। सीडीओ को दिए गए प्रार्थनापत्र में गांव वालों ने मांग की कि गांव को सहकारी दुग्ध संघ से जोड़ा जाए ताकि दुग्ध व इनसे बनने वाले पदार्थों से ग्रामीण अपनी आय में वृद्धि कर सकें। संयोजक ने बताया कि इसी तरह भैसियाछाना ब्लाक के गांव छानी में भी अधिकांश आबादी पूरी तरह कृषि पर निर्भर है। यहां पर बह रहे बिनसर गधेरा से साल भर पानी बहता रहता है। इस गधेरे के पानी से ही लोग अपनी प्यास बुझा रहे हैं। यहां पर बनाए गए अस्थायी बांध के चलते कई बार अधिक पानी के चलते यह टूट चुका है। इसको मजबूत तरीके से बनाए जाने की मांग ग्रामीणों ने सीडीओ से की है। इस मौके पर नारायण ¨सह, सोबन ¨सह, दीवान ¨सह, आदि ने गांव से बरसात के पानी की निकासी की उचित व्यवस्था किए जाने की मांग रखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.