Move to Jagran APP

बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था के खिलाफ भड़का गुस्सा

अल्मोड़ा जिला मुख्यालय की बदहाल चिकित्सा व्यवस्था और अस्पताल की लापरवाही से हुई गर्भवती महिला की मौत को लेकर जनाक्रोश तेज होता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 04:39 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 06:21 AM (IST)
बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था के खिलाफ भड़का गुस्सा
बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था के खिलाफ भड़का गुस्सा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिला मुख्यालय की बदहाल चिकित्सा व्यवस्था और अस्पताल की लापरवाही से हुई गर्भवती महिला की मौत के मामले को लेकर जनाक्रोश तेज होता जा रहा है। इस प्रकरण को लेकर रविवार को यहां आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। सुमित्रा नंदन पार्क के निकट धरने में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाईे की मांग जिलाधिकारी से की।

loksabha election banner

धरना स्थल पर आयोजित सभा में कार्यकर्ताओं ने कहा कि नगर सहित अन्य क्षेत्र के कई लोग बदहाल चिकित्सा व्यवस्था और चिकित्सा विभाग के असंवेदनशील रवैये के कारण जान गवां चुके है। जिला अस्पताल की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। विगत दिन कोसी कटारमल निवासी मुन्ना सिंह की पांच माह की गर्भवती पत्नी आशा देवी के इलाज में लापरवाही व देरी के कारण मौत हो गई। कोरोना जांच के नाम पर उसे दिनभर अस्पतालों में भटकने को मजबूर किया गया। जिला अस्पताल में ही समय पर रैपिड जांच हो जाती तो महिला एवं उसके गर्भस्थ शिशु की जान बच सकती थी। पूर्व में भी अल्मोड़ा में चिकित्सा विभाग के असंवेदनशीलता के कारण कई मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी है। कार्यकर्ताओं ने इस मामले में लिप्त लापरवाह कर्मचारियों व चिकित्सकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

धरने में पार्टी के कुमाऊं प्रभारी अमित जोशी, अखिलेश टम्टा, देवाशीष साह, ऋषभ चंद्र, एनएल साह, आरके सिंह, निखिल शामी, लक्ष्मण गोस्वामी, जगमोहन आर्या, संजय तिवारी, श्याम सिंह रावत, वैभव जोशी, नरेंद्र आर्या, हरीश कुमार, अमन अहमद, इमरान, विरेंद्र शर्मा, रवि कुमार, अफशान खान, रिजवान अंसारी आदि मौजूद रहे।

=========

:::::::: इनसेट

डीएमने दिए गर्भवती की मौत की जांच के आदेश

संस, अल्मोड़ा: विगत दिन जिला अस्पताल में स्वास्थ्य जांच को आई कोसी कटारमल निवासी गर्भवती महिला आशा देवी पत्नी मुन्ना सिंह की मौत के मामले में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जांच के आदेश दिए है। उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के लिए अपर जिला मजिस्ट्रेट बीएल फिरमाल को जांच अधिकारी नामित कर उप जिला मजिस्ट्रेट सदर सीमा विश्वकर्मा एवं रानीखेत चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीएस नेई को जांच टीम में शामिल किया है। जिला मजिस्ट्रेट ने जांच अधिकारी को घटना के सभी पहलुओं की गहनता से जांच कर पांच दिन में प्रारम्भिक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत कराने के आदेश दिए है।

---------

लापरवाह डॉक्टरों पर दर्ज हो मुकदमा : उपपा

संस, अल्मोड़ा : गर्भवती की मौत मामले में उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी (उपपा) ने लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई है। डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में उपपा के केंद्रीय संयोजक पीसी तिवारी ने कहा है कि बीती 18 अगस्त को गैरसैंण में गर्भवती हीरा देवी ने प्रसव के दौरान दम तोड़ दिया था। इस लापरवाही के बाद अब जिला मुख्यालय में अल्मोड़ा में कटारमल गांव निवासी आशा देवी को त्वरित उपचार न देकर कोरोना जांच के लिए इधर-उधर भटकाया गया। इससे उसकी मौत हो गई। उपपा नेता ने संबंधित चिकित्सक व अस्पताल प्रशासन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उच्चस्तरीय जाच की मांग उठाई है। इसके अलावा मृतका के परिजनों को मुआवजा, ब्लॉक व तहसील के अस्पतालों में स्थायी सर्जन की तैनाती, वेंटिलेटर व अल्ट्रासाउंड की सुविधा पर भी जोर दिया है। ज्ञापन देने वालों में प्रकाश उनियाल, पूरन सिंह मेहरा, शशि उनियाल, रेशमा परवीन, अनीता बजाज, चंपा सुयाल, रमाशंकर नैनवाल आदि शामिल रहे।

======


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.