संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : प्रशासन, खाद्य आपूर्ति, श्रम व आबकारी विभाग की संयुक्त टीम के ताबड़तोड़ छापे में बाजार से बड़ा घपला पकड़ा गया। यहां नामचीन दुकानों में एक्सपायरी वनस्पति घी, मसाले, रिफाइंड के साथ ही टोमेटो शॉस आदि जब्त कर ली गई। एसडीएम के निर्देश पर इन सभी खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर जांच को भेज दिए गए हैं। वहीं शहर के छह प्रतिष्ठित होटलों से 11 घरेलू सिलेंडर बरामद हुए हैं।

एसडीएम सीमा विश्वकर्मा के नेतृत्व में बुधवार को शहर के विभिन्न बाजार क्षेत्रों में ताबड़तोड़ छापे मारे। माल रोड पर शिखर तिराहे के आसपास प्रतिष्ठित होटल व रेस्तरा में अरसे से घरेलू सिलेंडरों के दुरुपयोग किया जा रहा था। एक के बाद दूसरे छह होटलों से 11 सिलेंडर जब्त कर लिए गए। इसके अलावा कई होटलों में एक्सपायरी डेट का वनस्पति घी, टोमेटे शॉस, चॉकलेट आदि इस्तेमाल कर जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा था। एसडीएम ने होटल स्वामियों को फटकार लगाते हुए एक्सपायरी खाद्य सामग्री जब्त करने के निर्देश देते हुए जांच के लिए नमूने भी भरवाए। अचानक हुई छापामारी से माल रोड के साथ ही जाखनदेवी तक होटल कारोबारियों व दुकानदारों में हड़कंप रहा। इस दौरान होटल, रेस्तरां व ढाबों में लोगों को शराब परोसे जाने के संदेह पर चेकिंग भी की गई। टीम में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एएस रावत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय प्रताप सिंह, आबकारी अधिकारी दुर्गेश्वर त्रिपाठी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी आशा पुरोहित आदि शामिल रहे।

===============

'यह सरासर जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ है। छापे में बड़ी मात्रा में खाद्य सामग्री एक्सपायरी डेट की पकड़ी गई है। हमने सामग्री जब्त कर नमूने जांच के लिए भेज दिए हैं। सैंपल फेल हुए तो कानूनी कार्रवाई अमल में लाएंगे। वहीं व्यावसायिक के बजाय घरेलू सिलेंडरों का दुरुपयोग करने वाले होटल व रेस्तरां स्वामियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने जा रहे।

- सीमा विश्वकर्मा, एसडीएम'

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप