Move to Jagran APP

जिले में खुलेगा आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान

डीके जोशी, अल्मोड़ा: जिले में जल्द ही आचार्यकुलम शिक्षण संस्थान अस्तित्व में आएगा। इसके लिए इन

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:40 AM (IST)
जिले में खुलेगा आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान
जिले में खुलेगा आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान

डीके जोशी, अल्मोड़ा: जिले में जल्द ही आचार्यकुलम शिक्षण संस्थान अस्तित्व में आएगा। इसके लिए इन दिनों नगर के समीपवर्ती इलाकों में तेजी से जमीन तलाशी जा रही है। जहां बच्चों को सीबीएसई पैटर्न पर शिक्षा के साथ ही योग व आयुर्वेद की शिक्षा दी जाएगी और स्वरोजगार के अवसर खोले जाएंगे।

loksabha election banner

पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान ट्रस्ट हरिद्वार ने यह शिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय लिया है। समिति के अनुसार सरकारी स्कूलों की गिरती साख व इन विद्यालयों में घटती छात्र संख्या से चिंतित होकर आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान खोलने का लक्ष्य रखा है। इन दिनों संस्थान को खोलने के लिए जिले में विभिन्न स्थानों पर भूमि चयन की प्रक्रिया गतिमान है। फिलहाल सोमेश्वर, बयाला-खालसा, भनार, बख व कसारदेवी आदि स्थानों पर जमीन देखी गई है। इस शिक्षण संस्थान के जरिए योग, आयुर्वेद व स्वदेशी उत्पादों पर विशेष जोर दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा संस्थान में जड़ी बूटी,वाटर मिनरल संबंधी स्वरोजगार के साधन खोले जाएंगे।

------------

भूमि दाता को मिलेगा रोजगार

पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान द्वारा खोले जा रहे आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान के लिए जमीन दान करने वाले को पतंजलि के अंतर्गत रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा।

------------

धर्म-कर्म को भी मिलेगा बढ़ावा

अल्मोड़ा : आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान में धर्म-कर्म को बढ़ावा दिए जाने की भी रूपेरखा बनाई गई है। संस्थान में प्रत्येक रविवार को यज्ञ-हवन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विद्यार्थियों को जीवन में यज्ञ का महत्व तथा पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए इसकी महत्ता के बावत जानकारी दी जाएगी।

--------------

बहुआयामी आचार्य कुलम शिक्षण संस्थान की स्थापना के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भूमि की तलाश तेजी से की जा रही है। अनेक स्थानों पर जिले की पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट की ओर से भूमि देखी गई है। भूमि का अंतिम चयन पतंजलि योग पीठ व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट हरिद्वार द्वारा किया जाएगा। इस संस्थान का निर्माण कम से कम 25 नाली भूमि पर किया जाना है।

भारत स्वाभिमान व पतंजलि योग समिति शिक्षा की बेहतरी, आयुर्वेद, योग व नशा मुक्ति के लिए अभियान जारी रखेगी।

-रूप सिंह बिष्ट, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.