Move to Jagran APP

72 लाख की धोखाधड़ी करने वाला कैशियर गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिला सहकारी बैंक लमगड़ा में ग्राहकों का लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले कैशि

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 09:53 AM (IST)
72 लाख की धोखाधड़ी करने वाला कैशियर गिरफ्तार
72 लाख की धोखाधड़ी करने वाला कैशियर गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिला सहकारी बैंक लमगड़ा में ग्राहकों का लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले कैशियर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में बैंक के उप महाप्रबंधक ने जांच के बाद लमगड़ा थाने में आरोपित और तत्कालीन शाखा प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

loksabha election banner

लमगड़ा स्थित जिला सहकारी बैंक में काफी लंबे समय से ग्राहकों के जमा पैसों पर धोखाधड़ी का खेल खेला जा रहा था। इस मामले की जब बैंक के अधिकारियों को भनक लगी तो बैंक के उप महाप्रबंधक रामविलास सिंह ने पूरे मामले की जांच की। जांच के दौरान पता चला कि बैंक के कैशियर ने तत्कालीन शाखा प्रबंधकों के साथ मिलकर करीब 72,39,125 रुपये की धनराशि हड़प कर ली थी। धोखाधड़ी के इस मामले में लमगड़ा थाने में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए गए थे। पहले मुकदमे में तत्कालीन शाखा प्रबंधक ममता शैलेष चंद्र व कैशियर जीवन सिंह पर बहुउद्देश्यीय प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति मोतियापाथर और चायखान का 44,85,400 और दूसरे मुकदमे में तत्कालीन शाखा प्रबंधक संजय लोबियाल, ममता शैलेष चंद्र और कैशियर जीवन सिंह पर खाताधारकों के एफडीआर और बचत खातों से 27,53,725 रुपये की धनराशि हड़प लेने का मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस मामले की विवेचना उप निरीक्षक श्वेता नेगी ने की। विवेचना पूर्ण होने के बाद मंगलवार को इस मामले में उप निरीक्षक नेगी सौरभ भारती व कांस्टेबल धीरज बोरा ने इस मामले में वांछित चल रहे कैशियर जीवन सिंह पुत्र शेर सिंह निवासी ग्राम उज्योला, अल्मोड़ा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपित को न्यायालय में पेश किया गया है।

--------------

पहले मामले में कोर्ट से ले लिया था स्टे

बहुउद्देश्यीय प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति मोतियापाथर और चायखान का 44,85,400 हड़पने का मामला सामने आने और मुकदमा दर्ज होने के बाद शातिर कैशियर जीवन सिंह न्यायालय से स्टे ले लिया था। दूसरा मामला सामने आने के बाद पुलिस अभियुक्त की तलाश कर रही थी।

---------------------

शाखा प्रबंधकों को लेता था विश्वास में

जिला सहकारी बैंक लमगड़ा में कार्यरत कैशियर जीवन सिंह इस पूरे खेल का मास्टर माइंड था। वह पहले शाखा प्रबंधकों को विश्वास में लेता था और उन्हें भी अपने काले कारनामे में शामिल कर लेता था। पिछले कई सालों में जीवन सिंह ने दो शाखा प्रबंधकों को अपने विश्वास में लिया और लाखों रुपये पर हाथ साफ कर लिए।

--------------------

अब शाखा प्रबंधकों की तलाश में दबिश

बैंक में लाखों रुपये के हेरफेर का मामला सामने आने और कैशियर की गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस इन मामलों में लिप्त दो शाखा प्रबंधकों ममता शैलेष चंद्र व संजय लोबियाल पर अपना शिकंजा कसेगी।

--------------------

जिला सहकारी बैंक लमगड़ा में लाखों रुपये के हेरफेर का मामला सामने आया था। विवेचना पूर्ण होने के बाद बैंक के कैशियर को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है। जबकि अन्य आरोपितों को गिरफ्तार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।

-प्रहलाद नारायण मीणा, एसएसपी, अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.