Move to Jagran APP

1380 कक्ष निरीक्षकों की निगहबानी में 21676 छात्र देंगे परीक्षा

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा उत्तराखंड विद्यालयी एवं शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटर बोर्ड

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 11:22 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 11:22 PM (IST)
1380 कक्ष निरीक्षकों की निगहबानी में 21676 छात्र देंगे परीक्षा
1380 कक्ष निरीक्षकों की निगहबानी में 21676 छात्र देंगे परीक्षा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : उत्तराखंड विद्यालयी एवं शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षा-2019 की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा शुक्रवार प्रात: 10 बजे से आरंभ होगी। केंद्रों में परीक्षार्थियों के बैठने के लिए सिटिंग अरेंजमेंट कर लिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए परीक्षा केंद्रों में पुलिस, पीआरडी व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। अल्मोड़ा जिले के 135 परीक्षा केंद्रों में 1380 कक्ष निरीक्षक 21676 परीक्षार्थियों की निगहबानी करेंगे। नकलविहीन परीक्षा के लिए चार सचल दलों का भी गठन किया गया है। जिले में 28 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील परीक्षा केंद्र के तौर पर चिन्हित किया गया है।

loksabha election banner

परीक्षा को शांतिपूर्वक ढंग से कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 34 सेक्टर मजिस्ट्रेटों समेत 6 जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। जो समय-समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। गुरुवार को जिले के सभी केंद्र व्यवस्थापकों ने केंद्र में तैनात किए गए कक्ष निरीक्षकों की बैठक ली। कहा कि परीक्षा को बोर्ड कार्यालय के दिशा-निर्देशों के तहत ही संचालित किया जाना आवश्यक है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-----------

42 पर्यवेक्षकों की भी तैनाती

बोर्ड परीक्षा के लिए जिले के 11 विकास खंडों में स्थित परीक्षा केंद्रों में परीक्षा की शुचिता व गोपनीयता बनाए रखने के उद्देश्य से 42 पर्यवेक्षकों की तैनाती भी की गई है। जो परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों का जायजा लेंगे। साथ ही देखेंगे कि केंद्र में व्यवस्थाएं कैसी चल रही हैं।

-------

नकलविहीन परीक्षा को सचल दल गठित

नकलविहीन परीक्षा के लिए जिला स्तर पर चार सचल दलों का गठन किया गया है। जो सीइओ, डीइओ माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा तथा डायट के प्राचार्य के नेतृत्व में परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। केंद्र स्तर पर भी आंतरिक सचल दल बनाया गया है, जिसमें 135 शिक्षक शामिल हैं। इसके अलावा बीइओ व डीबीईओ के नेतृत्व में विकास खंड स्तर पर भी सचल दलों का गठन किया गया। इसके अलावा राज्य व मंडल स्तर से भी शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी परीक्षा अवधि के दौरान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

.............

सचल दल, केंद्रों का करें प्रभावी निरीक्षण

मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी ने जिला व विकास खंड स्तर पर बनाए गए सचल दलों को निर्देश दिए कि वह परीक्षा केंद्रों का बारी-बारी से अनुश्रवण करें। कहा कि यदि किसी परीक्षार्थी के पास नकल पाई जाती है तो उसकी पूरी पुष्टि के बाद ही संबंधित परीक्षार्थी के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.