संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : मंडलायुक्त अरविद सिंह ह्यांकी ने शनिवार को जनपद में संचालित किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि 31 मार्च तक हर हाल में बची धनराशि व्यय कर लें। आयुक्त ने कहा कि जिन विभागों द्वारा अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष कम धनराशि व्यय की गई है उनके बजट में अगले वित्तीय वर्ष में कटौती की जाए। जनपद की जिला योजना में 49 करोड़ के सापेक्ष 38 करोड़ व्यय किए जाने पर संतोष व्यक्त किया। आगामी गर्मी से पहले हैंडपंपों का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) की धीमी प्रगति पर अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कार्यों में प्रगति लाने की बात कही। बाल विकास विभाग की ओर से बनाए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री घोषणाओं में जनपद स्तर पर लंबित प्रस्तावों को यथाशीघ्र शासन को प्रेषित करने के निर्देश देते हुए शासन से लगातार पत्राचार करने को कहा। अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृषि विभाग द्वारा कलस्टर आधारित कृषि जिसमें विभिन्न रेखीय विभाग जैसे पशुपालन, उद्यान, सहकारिता आदि को शामिल करते हुए माडल कलस्टर तैयार करें। वहीं निर्माणाधीन मेडिकल कालेज के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्था को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मेडिकल कालेज को जाने वाले मोटर मार्ग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि जल्दी ही मुख्यमंत्री द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी जिसमें निर्माण कार्यों में आ रही परेशानियों से उन्हें अवगत कराया जा सके।

बैठक में डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने आयुक्त को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। बैठक में मुख्य अभियन्ता लोनिवि प्रमोद कुमार, सीडीओ नवनीत पांडे, सीएमओ डा.सविता ह्यांकी, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या राजेंद्र तिवारी, डीडीओ केके पंत, मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चंद, मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी जीएस कालाकोटी आदि मौजूद रहे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021