अल्मोड़ा, जेएनएन : निदेशक एनआरडीएमएस व भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. जेएस रावत ने कहा कि यांत्रिक और जैविक उपायों को अगर गंभीरता से अमल में लाया जाए तो कोसी नदी को दो सालों के अंदर पुनर्जीवित किया जा सकता है। इसके लिए हमें भूमिगत जल स्तर के विकास के लिए कार्य करने होंगे। तभी इस मुहिम के सार्थक परिणाम सामने आ सकेंगे।

उत्तराखंड विज्ञान, शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) के तत्वावधान में मंगलवार को राजकीय इंटर कॉलेज नाई में कोसी नदी संरक्षण एवं पुनर्जनन विषय पर कार्यशाला आयोजित हुई। प्रो. रावत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को कोसी नदी पुनर्जनन अभियान में सहभागी बनने का प्रयास करना चाहिए। रावत ने बताया कि कोसी नदी के रिचार्ज जोन को 14 भागों में बांटा गया है। रावत ने बताया कि नाई क्षेत्र गणानाथ रिचार्ज जोन के अंदर आता है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में कोसी को बचाने में तभी सफलता मिल सकती है। जब भूमिगत जल स्तर में वृद्धि संभव हो। इस मौके पर उन्होंने यांत्रिक और जैविक दो उपायों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि वन क्षेत्राधिकारी संचिता वर्मा ने भी कोसी पुनर्जनन अभियान के लिए अधिक से अधिक पौध रोपण की बात पर जोर दिया। खंड विकास अधिकारी किशन राम आर्या और कार्यक्रम संयोजक रमेश सिंह रावत ने कहा कि यदि समय रहते कोसी पुनर्जनन के प्रयास नहीं किए गए तो भविष्य में यह इतिहास बनकर रह जाएगी। कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों ने कोसी संरक्षण की शपथ भी ली।

-----------------------------

कोसी पुनर्जनन के लिए इन बातों का रखना होगा ख्याल

-कोसी रिचार्ज जोन में पौधरोपण

-छिद्रों गर्तो व खाल खंतियों का निर्माण

-बरसाती नालों में पिरूल के बांधों का निर्माण

-मौसमी गधेरों में पक्के चैकडैम का निर्माण

-नैपियर घास का रोपण

-चौड़ी पत्ती वाले पौधों और झाड़यिों का रोपण

-कार्यक्रमों के जरिए योजना का प्रचार प्रसार

--------------------------

प्रतियोगिताओं का भी हुआ आयोजन

कोसी पुनर्जनन अभियान के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। कनिष्ठ वर्ग की निबंध प्रतियोगिता में धीरज, आरती, काजल, वरिष्ठ वर्ग में महिमा तनुजा, उमा ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि प्रीति, अंजलि, पूजा, सपना, निशा को भी विशेष पुरस्कार दिए गए। चित्रकला प्रतियोगिता में दीपांशु, प्रियंका, दीपक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर गणेश शर्मा, भाष्कर कुमार, प्रमोद मेहरा, संतोष कांडपाल, दीपा, डिपल, अंकित, अजरा परवीन, हिमांशु पांडे, चंद्रकला वर्मा मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस