Move to Jagran APP

पहाड़ को एक नई दिशा देगा जनता जर्नादन का मांगपत्र : टम्टा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जनसरोकारों से जुड़ निष्पक्ष पत्रकारिता के साथ दैनिक जागरण ने वोटरों से रायशुम

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 11:00 PM (IST)
पहाड़ को एक नई दिशा देगा जनता जर्नादन का मांगपत्र : टम्टा
पहाड़ को एक नई दिशा देगा जनता जर्नादन का मांगपत्र : टम्टा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जनसरोकारों से जुड़ निष्पक्ष पत्रकारिता के साथ दैनिक जागरण ने वोटरों से रायशुमारी के बाद जो मांगपत्र दिया है, वाकई वह एक नई दिशा देगा। हमें जनअपेक्षाओं पर खरा उतरने की सीख भी मिलेगी। इस मांगपत्र को पढ़ने के बाद मैं कह सकता हूं कि अल्मोड़ा- पिथौरागढ़ संसदीय क्षेत्र की जनता ने जिस उम्मीद व अपेक्षाओं के साथ मुझे चुनकर संसद तक पहुंचाया है, उन पर खरा उतरने के लिए यह मेरे लिए रोडमैप का काम करेगा। साथ ही अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय सीट की प्राथमिकताओं व जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 'दैनिक जागरण' की ओर से तैयार राष्ट्रीय व राज्य स्तर के साथ स्थानीय मुद्दों से जुड़े इस मांग पत्र पर अमल मेरी प्राथमिकताओं में शामिल रहेगा।

loksabha election banner

यह बात सांसद अजय टम्टा ने शनिवार को जिला सहकारी बैंक सभागार में दैनिक जागरण के जनआकांक्षाओं के घोषणा पत्र को समर्पित 'हर वोट कुछ कहता है' कार्यक्रम में कही। उनका कहना था कि पलायन आज की सबसे बड़ी समस्या है। खासतौर पर सीमांत में गांवों का खाली होना खतरनाक है। पलायन रोकने के लिए वह अल्मोड़ा में हैंडलूम इंस्टीट्यूट संचालित किया जा रहा। सांसद ने कहा कि पंचेश्वर बांध के लिए बनी समिति में खुद भी सदस्य हैं, लिहाजा इस मसले पर पुनर्वास से लेकर साहसिक खेल गतिविधियों के जरिये पर्यटन विकास को बढ़ावा देने की दिशा में ठेस पहल की जाएगी। उन्होंने कहा कि कई मुद्दे वह पहले से ही पुरजोर तरीके से संसद में उठाते आ रहे हैं। अल्मोड़ा में मेडिकल कॉलेज जल्द मूर्तरूप ले लेगा। शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी को भी वह जागरण के मांगपत्र पर अमल कर मजबूती से मुद्दे उठाए जाएंगे।

इससे पूर्व अध्यक्षता करते हुए दैनिक जागरण के महाप्रबंधक डॉ. राघवेंद्र चड्ढा ने नागरिकों से रायशुमारी के बाद तैयार मांगपत्र का ब्योरा दिया। कहा कि जनता की राय से तैयार मांग पत्र अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ क्षेत्र के विकास का रास्ता दिखाएगा। उन्होंने खासतौर पर पलायन की पीड़ा से बेजार पहाड़ में खाली होते गांवों की ओर सांसद टम्टा का ध्यान खींचा। वहीं शिक्षा, स्वास्थ्य आदि स्थानीय से लेकर राज्य स्तर के मुद्दों पर भी प्रकाश डाला। समाचार संपादक आशुतोष सिंह ने कहा कि अलग-अलग भौगोलिक पृष्ठभूमि वाली अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट के लिए मांग पत्र तैयार करना काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन संपादकीय टीम ने गांवों में जाकर वहां के आम लोगों से और बसों ट्रेनों में सफर कर के यात्रियों से रायशुमारी की। इस दौरान छोटे-छोटे दर्जनों मुद्दे सामने आए। उसमें से प्रमुख मुद्दों को मांग पत्र में जगह दी गई। जिसे सांसद को सौंपा जा रहा ताकि संसद में उन मुद्दों को उठा कर समाधान पाया जा सके। संचालन ने ब्रांड मैनेजर संजय कुमार ने किया।

================

सहकारिता को पहुंचाएंगे बुलंदियों तक : लटवाल

फोटो : 17 एएलएम पी 12

जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष ललित सिंह लटवाल ने दैनिक जागरण की पहल को सराहनीय बताया। कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में काफी कुछ नया काम किया जा रहा। महिलाओं को समूहों से जोड़ उन्हें आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाया जा रहा। अल्मोड़ा जिला सहकारिता की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा। लटवाल ने भरोसा दिलाया कि आगे और बेहतर परिणाम दिए जाएंगे।

=====परिचर्चा=======

फोटो : 17 एएलएम पी 13

महेश परिहार, अध्यक्ष जिला बार एसोसिएशन

बेरोजगारी देश प्रदेश का बड़ा मुद्दा है। राज्य की राजधानी बीस वर्षों बाद भी जनभावनाओं के अनुरूप नहीं बन सकी है। जल, जंगल व जमीन की समस्या भी बरकरार है। इसे भी मांगपत्र में स्थान मिलना चाहिए था। दैनिक जागरण के पत्रक के सभी मुद्दों को समसामयिक बताते हुए जनप्रतिनिधियों से इसके लिए संसद व विधानसभा में मुद्दे उठा ईमानदारी से समाधान में जुटने का सुझाव दिया।

-महेश परिहार, अध्यक्ष जिला बार एसोसिएशन

============

17 एएलएम पी 14

'जागरण की मुहिम हर वोट कुछ कहता है' सराहनीय है। कला व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राज्य में ललित कला अकादमी की स्थापना शीघ्र की जानी चाहिए। उत्तर प्रदेश के जमाने में अल्मोड़ा में अकादमी की इकाई गठित करने का प्रस्ताव हुआ था। मगर अब तक इस पर अमल न हो सका। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहाड़ में हेली सर्विसेज सेवाएं शुरू की जानी चाहिए। युवा बेरोजगारों के हित में सरकारों को कारगर नीतियां बनानी होंगी।

-प्रो. शेखर जोशी, विभागाध्यक्ष चित्रकला संकाय, एसएसजे परिसर अल्मोड़ा।

=============

17 एएलएम पी 11

बीएल फिरमाल, एडीएम।

दैनिक जागरण ने स्थानीय, राज्य व राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों का अच्छा संकलन किया है। प्रशासनिक स्तर पर इन च्वलंत मुद्दों के समाधान को प्राथमिकता से काम किया जाएगा। यह सराहनीय पहल है। हमारा प्रयास रहता है कि प्रशासनिक स्तर की समस्याओं को त्वरित कदम उठा कर निदान किया जाय।

-बीएल फिरमाल, एडीएम

=============

17 एएलएम पी 15

कुंदन सिंह लटवाल, उपाध्यक्ष जिला बार एसोसिएशन।

' दैनिक जागरण ने अच्छा प्रयास किया है। नागरिकों से चर्चा व रायमशविरे के बाद तैयार मांगपत्र निश्चित तौर पर जनप्रतिनिधियों को और बेहतर काम करने में मदद देगा। प्रपत्र में अंकित अधिसंख्य समस्याएं वर्तमान दौर के च्वलंत मुद्दों में से हैं। उम्मीद है इन समस्याओं को संसद में पुरजोर तरीके से उठा कर समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा।

-कुंदन सिंह लटवाल, उपाध्यक्ष जिला बार एसोसिएशन

--------------------------

ये रहे मौजूद

प्रो.वीडीएस नेगी, डॉ.गोविद बल्टियाल, ओपी अवस्थी, निवर्तमान प्रमुख सूरज सिंह सिराड़ी, किरन पंत, सभासद मनोज जोशी व अमित साह, दीपक कपूर, गोविद बिष्ट, आनंद डंगवाल, मनीष जोशी, विनीत बिष्ट, अजीत साह, रवि रौतेला, देवेंद्र मेहता, राजीव गुरुरानी, चंदन लाल, करन टम्टा, ललित भाकुनी, संजय जोशी, नंदन नेगी, मनोज नैलवाल आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.