Move to Jagran APP

नगर व आसपास क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति रही ठप, लोग परेशान

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ग्रामीण इलाकों दौलाघट, गोविंदपुर व सोमेश्वर क्षेत्र में गुरुवार की अपरान्ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 10:29 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 06:35 AM (IST)
नगर व आसपास क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति रही ठप, लोग परेशान
नगर व आसपास क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति रही ठप, लोग परेशान

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ग्रामीण इलाकों दौलाघट, गोविंदपुर व सोमेश्वर क्षेत्र में गुरुवार की अपरान्ह हुई, बारिश के चलते कोसी नदी में आई सिल्ट के चलते शुक्रवार को पंपिंग पूरी तरह ठप रही। इसके चलते नगर की पेयजल आपूर्ति ठप रही। इससे करीब एक लाख की आबादी को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लोगों ने अपने-अपने आसपास के क्षेत्रों में स्थित नौलों व धारों से पानी ढोकर काम चलाया। इसमें उन्हें काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। महकमे का कहना है कि यदि पेयजल फिल्टर लायक नहीं हुआ तो शनिवार को भी पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी।

loksabha election banner

ज्ञातव्य हो कि विगत दिवस गुरुवार की अपरान्ह में कोसी क्षेत्र के निकटवर्ती इलाकों दौलाघट, गोविंदपूर व सोमेश्वर में हुई बारिश से कोसी नदी में सिल्ट आ जाने से गुरुवार की रात्रि 10 बजे से कोसी नदी में लगे तीनों पंपों से पंपिंग ठप है। इसके चलते शुक्रवार को नगर के सभी वार्डो तथा आसपास के इलाकों में पेयजल आपूर्ति ठप रही। इससे करीब एक लाख की आबादी को काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने आसपास के निकटवर्ती प्राकृतिक जल स्रोतों से पानी ढोकर जैसे तैसे काम चलाया। इधर शुक्रवार की सुबह जल संस्थान के अधिकारी व कर्मचारी कोसी पंपिंग क्षेत्र पहुंचे। कोसी बैराज के गेट को खोलकर सिल्ट बहाई गई। लेकिन काफी अधिक मात्रा में सिल्ट आ जाने से तीनों पंप नहीं चलाए जा सके। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पानी में इतनी सिल्ट है कि वह फिल्टर लायक ही नहीं है। फिर भी विभागीय कर्मचारी समस्या का समाधान जल्द हो सके, पूरे प्रयास कर रहे हैं।

---------------

ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी रहे परेशान

अल्मोड़ा : नगर ही नहीं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी शुक्रवार को पेयजल समस्या को लेकर परेशान रहे। पपरसली, कफड़खान, कसारदेवी, डीनापानी, चितई, पेटशाल, करबला, शहरफाटक, पेटशाल, मोतियापाथर के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अन्य दिनों तो वह जल संस्थान से मांग कर पेयजल टैंकर मंगा लेते थे, लेकिन शुक्रवार को पानी की आपूर्ति नहीं होने से ग्रामीण इलाके के लोगों को भी समस्या से जूझना पड़ा। उन्होंने गांवों के आसपास के नौलों से पानी ढोकर अपनी प्यास बुझाई।

-----------------

निर्बाध पेयजलापूर्ति को कारगर नीति तैयार करे महकमा

अल्मोड़ा : जन अधिकार मंच के संयोजक त्रिलोचन जोशी ने बारिश के दौरान बार-बार कोसी नदी में बहकर आ रही सिल्ट की समस्या के निदान के लिए कारगर उपाय किए जाने की मांग उठाई है। उन्होंने कहा है कि अभी तो यह प्रारंभिक चरण की बारिश है, अभी से जब यह हाल है तो जब तेज बारिश होगी तब क्या हाल होगा। उन्होंने कहा है कि इस विषय पर गंभीर मंथन की जरूरत है। उन्होंने जल संस्थान, जल निगम व विद्युत विभाग के मध्य आपसी समन्वय बनाने पर भी जोर दिया है।

-----------

नियमित पेयजलापूर्ति कराए विभाग

अल्मोड़ा : नगर के पनियाउडियार व रानीधारा क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने जल संस्थान के अधीक्षण अभियंता को दिए ज्ञापन में नियमित पेयजलापूर्ति की मांग की है। कहा कि महकमे की ओर से वर्तमान में तीसरे रोज जलापूर्ति कराई जा रही है। वह भी पर्याप्त मात्रा में नहीं। उन्होंने इसमें जल्द सुधार करने का आग्रह किया है। ज्ञापन में विनोद जोशी, हर सिंह, धन सिंह, चम्पा बिष्ट समेत दो दर्जन लोगों के हस्ताक्षर हैं।

-------------

कोसी नदी क्षेत्र के आसपास के गांवों में विगत दिवस बारिश के चलते आई सिल्ट से पेयजल पंपिंग नहीं हो पाया। इसके चलते पेयजल आपूर्ति में व्यवधान रहा। कोसी नदी में काफी सिल्ट से पानी फिल्टर लायक नहीं हो रहा है। इसलिए नगर में शनिवार को भी पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी।

-मुकेश कुमार, सहायक अभियंता, जल संस्थान, अल्मोड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.