Move to Jagran APP

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पं. दीनदयाल उपाध्‍याय स्मारक का कर सकते हैं भ्रमण, शासन ने मांगी रिपोर्ट

वाराणसी के बाद चंदौली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आगमन हो सकता है इसको लेकर शासन ने चंदौली व मीरजापुर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 05:56 PM (IST)
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पं. दीनदयाल उपाध्‍याय स्मारक का कर सकते हैं भ्रमण, शासन ने मांगी रिपोर्ट
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पं. दीनदयाल उपाध्‍याय स्मारक का कर सकते हैं भ्रमण, शासन ने मांगी रिपोर्ट

चंदौली, जेएनएन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आकांक्षात्मक वाराणसी के बाद चंदौली जिले में आगमन हो सकता है। इसको लेकर शासन ने चंदौली जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रपति का पड़ाव स्थित पंडित दीनदयाल स्मृति स्थल पर आगमन दौरे में प्रस्तावित है। सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है। हालांकि आधिकारिक प्रोटोकाल प्राप्त होने तक अधिकारी स्पष्ट रूप से कुछ भी कहने से परहेज कर रहे हैं। वहीं शुक्रवार काे प्रशासनिक अधिकारियों ने भी परिसर में तैयारियाें को लेकर जायजा लिया और सुरक्षा को लेकर आवश्‍यक दिशा निर्देश भी दिए हैं। 

loksabha election banner

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ रहे हैं। इसी दौरान पड़ाव स्थित स्मृति स्थल आने की संभावना है। राष्ट्रपति स्मृति उपवन का भ्रमण करेंगे। इस दौरान एकात्म मानववाद के प्रणेता की विशालकाय कांस्य प्रतिमा का अवलोकन करेंगे। साथ ही इंटरप्रिटेशन वाल पर अंकित अंत्योदय के सिद्धांतों को भी देखेंगे। राष्ट्रपति के आगमन की सूचना तीन दिन पूर्व ही जिला प्रशासन को मिल गई थी। शासन ने पत्र भेजकर आगमन के मद्देनजर जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से रिपोर्ट मांगी थी। कर्मियों की मानें तो रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। अभी तक प्रोटोकाल नहीं आया है।

राष्ट्रपति के प्रोटोकाल के अनुसार आगे तैयारी की जाएगी। दरअसल, सरकार पंडित दीनदयाल के आखिरी पड़ाव की पहचान पूरे देश में स्थापित करना चाहती है। इसी उद्देश्य से साढ़े नौ एकड़ में भव्य स्मारक स्थल का निर्माण कराया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पंडित दीनदयाल की प्रतिमा का अनावरण व स्मारक स्थल का लोकार्पण किया था। राष्ट्रपति के आगमन से स्मारक स्थल की पहचान और बढ़ेगी। इससे देश-दुनिया से सैलानी पहुंचेंगे। उन्हें एकात्म मानववाद के सिद्धांतों को जानने और समझने का मौका मिलेगा। सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शासन के मांगने पर रिपोर्ट भेजी गई है। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक प्रोटोकाल नहीं प्राप्त हुआ है।

अष्टभुजा में हेलीपैड का निर्माण शुरू

विंध्‍याचल में 15 मार्च को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संभावित दौरे को लेकर तैयारी तेज हो गयी है। अष्टभुजा में हेलीपैड का निर्माण शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने हेलीपैड पर चल रहे तैयारियों का निरीक्षण किया। राष्ट्रपति यात्रा के दौरान मां विंध्यवासनी के दर्शन पूजन करेंगे और देवरहवा बाबा आश्रम भी जायेंगे। दिल्ली से राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सूचना मिलने पर डीएम एवं एसपी सहित अधिकारियों ने आज देवरहवा बाबा व अष्टभुजा स्थित हेलीपैड का निरीक्षण किया। जहां पर हेलीपैड का निर्माण कार्य चल रहा यही राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर उतरना है। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी तैयारियों को जांचा गया है। दो दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विंध्याचल में स्थित माँ विंध्यवासनी के दर्शन पूजन के लिए आ सकते है। वह देवरहवा बाबा आश्रम भी जाएंगे। जहां पर वह देवरहवा बाबा का दर्शन पूजन करेंगे। डीएम का कहना है कि राष्ट्रपति के यात्रा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी। हालांकि अभी यात्रा को लेकर प्रोटोकॉल नहीं आया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.