Move to Jagran APP

World Milk Day 2020 आयुर्वेदाचार्यों ने आठ प्रकार के दुग्ध का किया उल्लेख, जानें कौन सा दूध है फायदेमंद

World Milk Day 2020 जब कभी भी संपूर्ण भोजन की बात होती है तो सबसे पहले दूध का नाम आता है। इसमें प्रोटीन संग विटामिन ए बी1 बी12 डी पोटैशियम व मैग्नीशियम पाया जाता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 02:11 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 05:24 PM (IST)
World Milk Day 2020 आयुर्वेदाचार्यों ने आठ प्रकार के दुग्ध का किया उल्लेख, जानें कौन सा दूध है फायदेमंद
World Milk Day 2020 आयुर्वेदाचार्यों ने आठ प्रकार के दुग्ध का किया उल्लेख, जानें कौन सा दूध है फायदेमंद

वाराणसी [वंदना सिंह]। World Milk Day 2020 जब कभी भी संपूर्ण भोजन की बात होती है तो सबसे पहले दूध का नाम आता है। इसमें प्रोटीन संग विटामिन ए, बी1, बी12, विटामिन डी, पोटैशियम व मैग्नीशियम आदि बहुत से जरूरी तत्व होने की वजह से इसे सबसे ज्यादा पोषक माना जाता है।

loksabha election banner

शाकाहारी के लिए दूध को इसीलिए पूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और वो सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। पोषक और पाचक गुण होने की वजह से इसे आयुर्वेद में एक अलग ही स्थान दिया गया है। सामान्यतया दूध मधुर, चिकना, ओज एवं रस आदि धातुओं व वीर्य को बढ़ाने वाला, वात-पित्त कम करने वाला, कफ कारक, भारी, शीतल होता है।

आठ प्रकार के दूध

आयुर्वेदाचार्यों से मुख्य रूप से आठ प्रकार के दुग्ध का उल्लेख किया गया है जिसमें गाय, भैंस, बकरी, ऊंटनी, घोड़ी, हथिनी, गधी और स्त्री के दूध का विशेष वर्णन मिलता है। इन आठों में से स्त्री यानी मां का दूध सर्वोत्तम इसके बाद गाय और बकरी के दूध को अधिक फायदेमंद बताया है। कौन से दूध का क्या गुण होता है जानते हैैं वैद्य डा. अजय कुमार से...

गाय के दूध का गुण

गाय का दूध सर्वश्रेष्ठ होता है। इसमें जीवनी शक्ति और ओज को बढ़ाने वाले सभी गुण होते है।

भैंस का दूध

इसमे गाय के दुग्ध से अधिक वसा होता है। पचाने में भारी और अधिक शीतप्रकृति का होता है। इसके पीने से अधिक निद्रा आती है। अधिक भूख लगने की बीमारी में इससे अधिक लाभ होता है। अधिक वजन वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

बकरी का दूध

यह थोड़ा मीठा और कसैला होता है। शीघ्र पच जाता है तथा डायरिया और राजयक्ष्मा में बहुत ही फायदेमंद होता है। बाकी ऊंटनी, घोड़ी और गधी का दूध भी अलग-अलग रोगों में फायदेमंद होता है लेकिन आसानी से उपलब्ध नहीं होता।

किसके साथ दुग्ध का सेवन नहीं करना चाहिए-

1. केले को दूध के साथ नहीं इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि दूध के साथ केला भारी हो जाता है। इसकी वजह से सर्दी, खांसी, जुखाम, एलर्जी और स्किन पर चकत्ते पडऩे लगते हैं।

2. दूध को मछली के साथ नही लेना चाहिए।

3. दूध को अम्ल द्रव्यों यानी खट्टे चीजों के साथ नहीं लेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.