Move to Jagran APP

गंगा में क्रूज चलाने के लिए वाराणसी के राजघाट और अस्सी पर काम शुरू, टिकट काउंंटर व वाहन पार्किंग की तैयारी

धर्म-अध्यात्म की नगर काशी में गंगा में क्रूज चलाने से पहले राजकीय निर्माण निगम ने अस्सी और राजघाट में निर्माण कार्य तेजी से शुरू कर दिया है। राजघाट पर टूरिस्ट बूथ और अस्सी पर टिकट काउंटर यानि पोटा केबिन बनकर तैयार हो गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 10:02 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 10:02 PM (IST)
गंगा में क्रूज चलाने के लिए वाराणसी के राजघाट और अस्सी पर काम शुरू, टिकट काउंंटर व वाहन पार्किंग की तैयारी
पर्यटन मंत्रालय के प्रसाद योजना से 10.71 करोड़ में अस्सी से राजघाट तक क्रूज चलाने की तैयारी है।

वाराणसी, जेएनएन। धर्म-अध्यात्म की नगर काशी में गंगा में क्रूज चलाने से पहले राजकीय निर्माण निगम ने अस्सी और राजघाट में निर्माण कार्य तेजी से शुरू कर दिया है। राजघाट पर टूरिस्ट बूथ और अस्सी पर टिकट काउंटर यानि पोटा केबिन बनकर तैयार हो गया है। निगम दिसंबर से पहले प्रोजेक्ट को पूरा करने का दावा कर रहा है। प्राेजेक्ट को समय से पहले पूरा करने के लिए मजदूरों की संख्या बढ़ा दी गई है। वहीं, विभाग का दावा है कि नवंबर तक हरहाल में क्रूज बनारस पहुंच जाएगा लेकिन उसे कौन संचालित करेगा इसको लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका है।

loksabha election banner

पर्यटन मंत्रालय के प्रसाद योजना से 10.71 करोड़ में अस्सी से राजघाट तक क्रूज चलाने की तैयारी है। दोनों घाटों पर टिकट काउंटर के साथ पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था होगी। राजघाट पर टूरिस्ट बूथ और शौचालय बनाया जा रहा है। इसके अलावा वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है जिससे पर्यटकों को अपने वाहन खड़ी करने में कोई दिक्कत नहीं हो। वहां पर्यटको के बैठने के लिए पत्थर और सीमेंट स्थान बनाए जाएंगे जिससे टूटने और चाेरी होने का डर नहीं रहे। पार्किंग के पास भरपूर हरियाली रखने के लिए विशेष पौधे लगाए जाएंगे। उधर, अस्सी घाट पर टिकट काउंटर और पर्यटकों को बैठने के लिए पोटा केबिन बनकर तैयार हो गया है। जेटी आने के साथ तेजी से काम चल रहा है।

गोवा में क्रूज का हो रहा टेस्टिंग

गोवा में क्रूज बनकर तैयार है और टेस्टिंग की जा रही है कि बनारस पहुंचने के बाद कोई परेशानी नहीं हो। दो मंजिल क्रूज में 100 लोगों की बैठने की व्यवस्था होगी। प्राकृतिक आपदा और समुद्र में छोटे क्रूज चलने की अनुमति नहीं मिलने के चलते गोवा से क्रूज आने में दिक्कत है। इंडियन रजिस्टर आफ शिपिंग ने नवंबर माह में गोवा से क्रूज चलने की अनुमति दी है। बजड़े की तरह क्रूज में ऊपर और नीचे दोनों मंजिल पर बैठने की व्यवस्था की गई है। निचला मंजिल पूरी तरह वातानुकूलित होगा। खासियत यह है कि क्रूज चारों तरफ से खुला रहेगा जिससे पर्यटकों गंगा और घाटों की सुंदरता देखने में कोई दिक्कत नहीं हो। नवंबर के पहले सप्ताह में गोवा से क्रूज चलेगा जो अंत तक पहुंच जाएगा। क्रूज गोवा से समुद्र के रास्ते केरल होते कोलकोता पहुंचेगी। कोलकोता से गंगा के रास्ते बनारस क्रूज पहुंचेगी।

राजघाट और अस्‍सी घाट पर टिकट काउंटर के साथ पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था की गई है

पर्यटन मंत्रालय के प्रसाद योजना से 10.71 करोड़ में क्रूज संग अस्सी और राजघाट पर संचालन की व्यवस्था की गई है। दोनों घाटों पर टिकट काउंटर के साथ पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। दिसंबर तक प्रोजेक्ट को पूरा करना है लेकिन कोशिश है कि इस काम को नवंबर तक हरहाल में पूरा कर लिया जिससे क्रूज आने पर संचालित करने में कोई परेशानी नहीं हो।

-आरबी सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर, राजकीय निर्माण निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.