वाराणसी [कृष्ण बहादुर रावत]।लॉक डाउन के कारण लोग इस समय घरों में कैद है। इस वजह से लोग सोशल मीडिया पर काफी समय दे रहे हैं। इसकी वजह से वह जाने- अनजाने कई तरह के दर्द का सामना कर रहे हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया गया जो गंभीर रोग के शिकार हो सकते हैं।

राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय चौकाघाट के डा. अजय कुमार का कहना है कि सोशल मीडिया पर अधिक समय देने से सर के अगले हिस्से में और अंगूठा में दर्द होने लगता है। कभी-कभी सर भारी भी हो जाता है। गर्दन झुका कर मोबाइल या कम्प्यूटर पर काम करने से गर्दन, कमर और पीठ में दर्द होने लगता है। स्क्रीन की चमक से सर दर्द की शिकायत भी होती है।

वहीं मोबाइल पर लगातार टाइप करने से अंगूठे में दर्द होने लगता है। कम्प्यूटर और मोबाइल या लैपटॉप पर लगातार देखने सेे आंखों में ड्राईनेस हो जाता है। जिससे कुछ देर बाद धुंधला दिखाई देने लगता है। खास कर बच्चे जो कार्टून या अन्य चीजें देखते हैं उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

डा. अजय ने बताया कि एक बार मेें 20 से 30 मिनट तक कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल पर काम करना चाहिए। उसके बाद पांच मिनट तक टहलना चाहिए फिर पानी से अच्छी तरह से आंख और चेहरा धो लेना चाहिए।

कुर्सी पर इस तरह से बैठना चाहिए कि कमर सीधी रहे। कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए। कई लोगों को उन पर जमी धूल के कारण सांस लेने में दिक्कत आने लगती है।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस