Move to Jagran APP

Work from home के दौरान परिवार संग कार्यालय के कामकाज भी बखूबी संभाल रहे

वर्क फ्रॉम होम के तहत आइआइटी बीएचयू के रजिस्ट्रार प्रो. एसपी माथुर इन दिनों अपने घर में आठ से दस घंटे कार्य कर रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 12:42 PM (IST)
Work from home के दौरान परिवार संग कार्यालय के कामकाज भी बखूबी संभाल रहे
Work from home के दौरान परिवार संग कार्यालय के कामकाज भी बखूबी संभाल रहे

वाराणसी, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान छात्रों, प्रोफेसरों व कर्मचारियों को घर से ही सभी आवश्यक सूचनाएं पहुंचाई जा रही हैं। वहीं कोई आवश्यक सेवा और कागजी कार्यवाही न रूके इसे भी घर से ही सुनिश्चित किया जा रहा है। वर्क फ्रॉम होम के तहत आइआइटी, बीएचयू के रजिस्ट्रार प्रो. एस पी माथुर इन दिनों अपने घर में आठ से दस घंटे कार्य कर रहे हैं। कार्यालय व विभाग भले ही स्थगित हो लेकिन एकेडमिक व प्रशासनिक कार्य बड़े ही सुलभता व समय से संपन्न हो रहे हैं। निदेशक के दिशा-निर्देश पर डीन, विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर, कर्मचारी व छात्रों से नियमित ऑनलाइन संवाद भी आपस में बना हुआ है। अध्यापकों व कर्मचारियों के वेतन और पेंशन आदि जारी करने में ज्यादातर कार्य घर से ही हो रहा है। प्रो. माथुर बताते हैं कि इस समय वह परिवार और कार्यालय दोनों को बराबर समय दिया जा रहा है, जो कि काफी अलग और बेहतर अनुभव महसूस हो रहा है।

loksabha election banner

ई-फोल्डर भी है अहम

प्रो. एसपी माथुर के मुताबिक वर्क फ्राम होम में आनलाइन प्लेटफार्म पर मौजूद संस्थान के समस्त ई-फोल्डर का भी उपयोग किया जाता है। यहां से कई पुरानी जानकारियां आवश्यकता पडऩे पर उन्हें मिल जाती है। उन्होंने बताया कि छात्रों का कोर्स न पिछड़े इसके लिए निदेशक के निर्देश के अंतर्गत घर से ही सभी डीन व विभागों के प्रमुख को अधिसूचनाएं जारी की जा रही हैं। वहीं हर सप्ताह इसकी ऑनलाइन मूल्यांकन रिपोर्ट भी दी जा रही है।

मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन

प्रो. माथुर के अनुसार वर्क फ्राम होम के तहत मंत्रालय से मिल रहे सभी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। वहां से जारी सभी सूचनाओं व संस्थान के निर्णयों को तत्काल जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों तक पहुंचा दिया जाता है। मेल, वाट्सएप व वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अधिकारी पूरे दिन अपने दायित्वों से समय-समय पर संस्थान को अवगत कराते रहते हैं। वहीं संस्थान व परिसर में कोविड-19 को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या न उत्पन्न हो इसे भी घर से ही फोन द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.