Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की रकम बैंक कर्मियों द्वारा हजम करने का लाभार्थी ने लगाया आरोप

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के क्लेम की धनराशि मृतका के पति से सादा विड्राल पर हस्ताक्षर कराकर बैंकर्मियों द्वारा निकाल लिए जाने की शिकायत थाने में की गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 02:00 PM (IST)
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की रकम बैंक कर्मियों द्वारा हजम करने का लाभार्थी ने लगाया आरोप
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की रकम बैंक कर्मियों द्वारा हजम करने का लाभार्थी ने लगाया आरोप

बलिया, जेएनएन। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के क्लेम की धनराशि मृतका के पति से सादा विड्राल पर हस्ताक्षर कराकर बैंकर्मियों द्वारा निकाल लिए जाने की शिकायत थाने में की गई है। वहीं शिकायत मिलने के बाद पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है। यह घटना रेवती थाना क्षेत्र के श्रीनगर अवस्थित पूर्वांचल बैंक की शाखा का है जहां श्रीनगर निवासिनी बासमती देवी पत्नी छोटेलाल वर्मा का उक्त बैंक में बचत खाता था। इस बचत खाते में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपये प्रति वर्ष भुगतान का बीमा था।

loksabha election banner

खाताधारक बासमती देवी के मौत के बाद बीमा का दो लाख नियमानुसार उनके पति छोटेलाल वर्मा निवासी श्रीनगर को मिलना चाहिए था किंतु इस बैंक के कतिपय कर्मचारियों ने उनसे सादा विड्राल पर धोखे से हस्ताक्षर कराकर एक लाख 31 हजार रुपये निकाल लिए हैं और शेष धनराशि उनके खाते में अब भी है किंतु उस खाते को बैंककर्मियों ने होल्ड कर दिया है। अपने धन के भुगतान के लिए बार-बार बैंक का चक्कर लगाने के बाद भी जब बैंककर्मियों ने उन्हें पैसे नहीं दिए तो छोटेलाल वर्मा द्वारा रेवती थाने में सोमवार को शिकायती पत्र देकर बैंक कर्मियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने की मांग की गई किंतु पुलिस एफआईआर से पूर्व मामले की जांच करने की बात बता रही है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभार्थी की मौत पांच माह पूर्व हो गई थी। इसकी सूचना छोटेलाल वर्मा द्वारा बैंक शाखा को दी गई थी, बैंक शाखा द्वारा संबंधित विभाग से उसके क्लेम की बीमा राशि खाते में मंगवा ली गई। इसके बाद भी भुगतान उसके बदले बैंक के कतिपय कर्मचारी द्वारा ले लिया गया। उक्त गांव निवासी पंकज वर्मा, शैलेश वर्मा, लल्लू गुप्ता, राजकुमार, शैलेंद्र लाल, धनलाल यादव और मनीष ठाकुर ने बताया कि इससे पहले इसी गांव के सुगिया देवी के इसी तरह के बीमा की धनराशि भी बैंककर्मियों द्वारा हजम कर ली गई थी। उसके परिजन बैंक में दौड़ते रह गए किंतु कछ भी नहीं हो सका। अब जबकि छोटेलाल वर्मा मामले को पुलिस तक ले गए हैं, तब इसकी चर्चा बैंक के बड़े अधिकारियों तक पहुंच गई है। बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अशोक शुक्ला ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है, मामले की जांच हो रही है। अगर जांच में बैंककर्मी दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.