Move to Jagran APP

सोशल साइट्स पर मंगल पांडेय की जन्मतिथि संशोधित कराएंगे, बोले- मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल

सूबे की सरकार में राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कहा है कि मंगल पांडेय की जन्म-तिथि 30 जनवरी ही है। इस बात का साक्षी हम सबका बचपन भी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 07:31 PM (IST)
सोशल साइट्स पर मंगल पांडेय की जन्मतिथि संशोधित कराएंगे, बोले- मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल
सोशल साइट्स पर मंगल पांडेय की जन्मतिथि संशोधित कराएंगे, बोले- मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल

बलिया, जेएनएन। सूबे की सरकार में राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कहा है कि मंगल पांडेय की जन्म-तिथि 30 जनवरी ही है। इस बात का साक्षी हम सबका बचपन भी है। हम बलिया के हैं और जब से होश संभाला है तब से लेकर अब तक उनकी जयंती बलिया में 30 जनवरी को ही मनाई जाती है। हम सरकार की तरफ से भी जन्मतिथि सही कराने के लिए गूगल विकिपीडिया मुख्यालय पर ठोस व कारगर पहल करेंगे। हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में शहीद मंगल पांडेय की जयंती को लेकर कोई ऊहापोह की स्थिति न रहे। यह जयंती 30 जनवरी को ही मनाई जाएगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण में चली खबर आजादी के महानायक मंगल पांडेय की जयंती पर उठे सवाल के बाद मंगल पांडेय की जयंती की दो तिथियों पर बहस तेज हो चली है। राज्यमंत्री सोमवार को इसी संदर्भ में पत्रकारों से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से देशभर में 30 जनवरी को ही शहीद मंगल पांडेय की जयंती मनाई जाएगी। गूगल विकिपीडिया पर शहीद मंगल पांडेय की जयंती की सही तारीख दर्ज कराई जाएगी। विकिपीडिया के पेज पर मंगल पांडेय की जन्मतिथि 19 जुलाई 1827 प्रदर्शित है जबकि उनकी वास्तविक जन्म तिथि 30 जनवरी 1831 है। मंत्री ने बलिया के लोगों को आश्वस्त किया है कि वह व्यक्तिगत रूप से गूगल के मुख्यालय पर संपर्क कर रहे हैं। इस गलती को दुरुस्त करने का अनुरोध किया गया है।

महानायक के जीवन चरित्र से हो रहा खिलवाड़

मंगल पांडेय के गांव नगवां में स्थापित मंगल पांडेय विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक कहते हैं कि देश के इतने बड़े स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के जीवन चरित्र के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत गूगल को नहीं दी जानी चाहिए। इसके लिए भारत सरकार को पहल करनी चाहिए। बोले, मंगल पाण्डेयजी की जन्म की तिथि से जुड़ी त्रुटियों को सुधारने के लिए गूगल और विकिपीडिया को कई बार पत्र लिखा गया, लेकिन आज तक उसे नहीं सुधारा गया। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति हैं।

शिलापट्ट पर अंकित मंगल पांडेय का विवरण

पिता का नाम--श्री सुदिष्ट पांडेय

माता का नाम--श्रीमती जानकी देवी

जन्मस्थान--नगवां, बलिया

जन्मतिथि--30 जनवरी 1831

शहादत दिवस-8 अप्रैल 1897

19वीं रेजीमेंट, 5 वीं कंपनी सैनिक क्रमांक 1446

ऐतिहासिक विद्रोह की तिथि--29 मार्च 1857 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.