Move to Jagran APP

Lockdown 3 में चल पड़ा आर्थिक विकास का पहिया, वाराणसी मंडल में 719 इकाइयां शुरू

सरकार के फैसले के बाद लाकडाउन 3 में वाराणसी मंडल की 719 औद्योगिक इकाइयां शुरू हो गई हैं। हालांकि अभी भी कंपनियों को श्रमिकों की कमी की मार झेलनी पड़ रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 06:13 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 06:13 PM (IST)
Lockdown 3 में चल पड़ा आर्थिक विकास का पहिया, वाराणसी मंडल में 719 इकाइयां शुरू
Lockdown 3 में चल पड़ा आर्थिक विकास का पहिया, वाराणसी मंडल में 719 इकाइयां शुरू

वाराणसी, जेएनएन। देश में लाकडाउन 3 शुरू हो गया है। रेड जोन को छोडक़र सभी स्थानों पर उद्योग चलाने की सशर्त अनुमति मिल गई है। सरकार के फैसले के बाद लाकडाउन 3 में मंडल की 719 औद्योगिक इकाइयां शुरू हो गई हैं। हालांकि अभी भी कंपनियों को श्रमिकों की कमी की मार झेलनी पड़ रही है। यही कारण है कि फैक्टरियों में अभी 20 फीसद ही कार्य शुरू हो पाया है। वैसे आवश्यक वस्तुओं की इकाइयां पहले से ही चल रही हैं।

loksabha election banner

कोरोना से बचाव के लिए चल लॉकडाउन 3 के दौरान जिले की 116 औद्योगिक इकाइयों को संचालित करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। साथ ही उम्मीद है जल्द ही 70 और इकाइयों को उद्योग विभाग से स्वीकृति मिल जाए। लॉकडाउन के कारण आवश्यक सेवाओं को छोडक़र अन्य सभी फैक्ट्री बंद चल रही थी। हालांकि सरकार की ओर से छूट मिलने के बाद इनके संचालन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। दर्जनों औद्योगिक इकाइयां तो लॉकडाउन 2 में ही शुरू हो गईं थीं। अब सुविधाएं बढ़ गई है। फैक्टरियों के लिए कच्चा माल मंगाना एवं अपने उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने की भी छूट मिल गई है। इसी के तहत वाराणसी में स्थित बड़ी दो सरकारी औद्योगिक इकाइयां भेल और डीएलडब्ल्यू भी शुरू हो गई है। संयुक्त आयुक्त, उद्योग उमेश सिंह ने बताया कि जिले में 250 ईंट भट्ठे भी शुरू हो गए हैं। इसके अलावा घरों में संचालित हैंडलूम पहले से ही चल  रहे हैं।

मालिक व मैनेजर को पास

रामनगर में सैकड़ों औद्योगिक इकाइयां है जो चंदौली जिले में आती हैं, लेकिन उनके मालिक वाराणसी में रहते हैं। ऐसे में उनको वहां जाने में काफी परेशानी हो रही थी। संयुक्त आयुक्त ने बताया कि इसको ध्यान में रखते हुए हर इकाई में दो-दो लोगों को पास दिया गया है। इसमें फैक्ट्री के मालिक व मैनेजर शामिल हैं। उनको वाराणसी से रामनगर जाने-आने में कोई परेशानी नहीं होगी।

लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए इकाइयां चालू हो गईं

रामनगर ग्रीन जोन में हैं इसलिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए इकाइयां चालू हो गईं हैं। बाहर के श्रमिक नहीं आ पा रहे हैं, इसलिए 20 फीसद ही कार्य शुरू हो पाया है। सामान्य स्थिति होने में अभी समय लगेगा।

- आरके चौधरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

चांदपुर में 27 इकाइयां शुरू

चांदपुर में 27 इकाइयां शुरू हो गई हैं। श्रमिक की समस्या आ रही हैं, जो लौट गए हैं। डाटा बनाकर जिलेवार बस से मंगाने की तैयारी हो रही है। श्रमिकों के आने पर ही कार्य शुरू हो पाएगा।

-नीरज पारिख, सचिव, दी स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन  

इतनी औद्योगिक इकाइयां शुरू

जिला      इकाइयां

वाराणसी   116

चंदौली      220

गाजीपुर    285

जौनपुर     98


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.