Move to Jagran APP

बुनकर हड़ताल : फ्लैट रेट की मांग को लेकर बुनकरों का सांसद आदर्श ग्राम में प्रदर्शन

फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर बुनकरों ने काम बंद करके छठें दिन मंगलवार को भी हड़ताल जारी रखी। प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गांव नागेपुर में बुनकरों ने नंदघर पर प्रदर्शन किया। बुनकरों ने कहा कि हमें बिजली पुरानी व्यवस्था के तहत चाहिए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:38 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 10:38 PM (IST)
बुनकर हड़ताल : फ्लैट रेट की मांग को लेकर बुनकरों का सांसद आदर्श ग्राम में प्रदर्शन
आल बुनकर बिरादराना तनजीम वाराणसी की ओर से धरना देते बुनकर।

वाराणसी, जेएनएन। फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर बुनकरों ने काम बंद करके छठें दिन मंगलवार को भी हड़ताल जारी रखी। प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गांव नागेपुर में बुनकरों ने नंदघर पर प्रदर्शन किया। बुनकर साझा मंच के बैनर तले आदर्श गांव नागेपुर के नंदघर के पास नागेपुर, बेनीपुर, हरसोस,जलालपुर, जंसा, महमहदपुर, कुंड़रिया, गनेशपुर, कल्लीपुर, मेहदीगंज सहित अन्य गांव से आए बुनकरों ने सभा की। बुनकरों ने कहा कि हमें बिजली पुरानी व्यवस्था के तहत चाहिए। नई व्यवस्था के लागू होने के बाद 15-16 सौ रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ेगा। कोरोना महामारी में आर्थिक संकट के कारण पहले ही भुखमरी जैसे हालात से गुजर रहे हैं। तय किया कि गुरुवार को राजातालाब तहसील पर प्रदर्शनकरके एसडीएम के माध्यम से पीएम व सीएम को मांग पत्र भेजेंगे। वहीं लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि बनारस के बुनकर अपनी गंगा-जमुनी तहजीब और बनारसी साड़ी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। आज बुनकर अपनी ही विरासत को लेकर संघर्ष कर रहा है। सरदार मकबूल हसन, मनीष शर्मा, योगीराज पटेल, सैयद हसन अंसारी, इकबाल कौसर, लियाकत अली, रमेश, जैशलाल, मुकेश प्रधान थे।

loksabha election banner

उधर,  वाराणसी वस्त्र बुनकर संघ और बुनकर बिरादाना तंजीम के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा को सौंपा। कहा कि वर्ष 2006 सेचली आ रही फ्लैट रेट योजना को अपर मुख्य सचिव ने एक जनवरी 2020 से समाप्त कर दिया। जिसके बाद से विद्युत विभाग ने बुनकरों का शोषण करना शुरू कर दिया। जिलाध्यक्ष राकेशकांत राय, सरदार मकबूल हसन, हाजी ओकास अंसारी, इसरत उस्मानी, अकरम अंसारी, अकील, ज्वाला सिंह, संजय प्रधान, मेहताब आलम, असलम, अजीत कुमार गुप्ता, निजाम खान, अब्दुल्ला अंसारी, इरशाद, अनिल मुंद्रा, अनीस आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.