Move to Jagran APP

Weather forecast for Poorvanchal : पूर्वांचल में धूप - छांव के बीच अधिकतम तापमान में इजाफा

पूर्वांचल में मौसम का रुख सर्द गर्म का बना होने से मौसमी बीमारियों का खतरा एक ओर बना हुआ है तो दूसरी ओर धूप छांव का मेल उमस की वजह बन रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 12:01 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:25 PM (IST)
Weather forecast for Poorvanchal : पूर्वांचल में धूप - छांव के बीच अधिकतम तापमान में इजाफा
Weather forecast for Poorvanchal : पूर्वांचल में धूप - छांव के बीच अधिकतम तापमान में इजाफा

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख सर्द गर्म का बना होने से मौसमी बीमारियों का खतरा एक ओर बना हुआ है तो दूसरी ओर धूप छांव का मेल उमस की वजह बन रहा है। दो दिनों से पूर्वांचल में बारिश न होने और धूप छांव की वजह से अधिकतम पारे में दो डिग्री का इजाफा हुआ है। मंगलवार की सुबह भी उमस का स्‍तर बढ़ा रहा और धूप छांव के मेल के बीच ठंडी हवाओं ने राहत भी दी। दोपहर में पारा चढ़ा तो शाम होते होते बादल भी छाए मगर उमस से कोई राहत नहीं मिल सकी। इसकी वजह से दिन में लोग पसीना पसीना होते रहे। 

loksabha election banner

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक था, न्‍यूनतम पारा 26 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। वहीं आर्द्रता अधिकतम 81 और न्‍यूनतम 69 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की मामूली सक्रियता बनी हुई है। अगले 24 घंटों तक बारिश की कम संभावनाएं हैं इसके बाद बादलों का डेरा दोबारा पूर्वांचल में असर करेगा और बारिश की स्थितियां बनेंगी। 

पूरे पखवारे तक मानसूनी बादलों की सक्रियता बनी रहेगी और वातावरण से पर्याप्‍त नमी मिलने के बाद बादल बारिश भी कराएंगे। औसत बारिश की वजह से अब तक बीत रहा मानसूनी सत्र सामान्‍य ही रहा है। इससे खेती किसानी के लिए बेहतर मौका किसानों के पास है। कृषि विज्ञानियों के अनुसार सूख रहे खेतोंं में सिंचाई की जरूरत है जबकि निचले और नम क्षेत्रों में सिंचाई करने की जरूरत नहीं है। हालांकि सब्जियों की फसल की कीटों से देखरेख की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.