Move to Jagran APP

मानसून के साथ ही उमस की दस्‍तक, धूप खिलते ही शहर पसीना पसीना Varanasi news

पूर्वांचल में मानसून के दस्‍तक देने के साथ ही अब गर्मी का असर तो कम हुआ मगर उमस बढ़ने से लोग पसीना- पसीना होने लगे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 01:59 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 03:53 PM (IST)
मानसून के साथ ही उमस की दस्‍तक, धूप खिलते ही शहर पसीना पसीना Varanasi news
मानसून के साथ ही उमस की दस्‍तक, धूप खिलते ही शहर पसीना पसीना Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मानसून के दस्‍तक देने के साथ ही अब गर्मी का असर तो कम हुआ मगर उमस बढ़ने से लोग पसीना- पसीना होने लगे हैं। दूसरी ओर बिजली कटौती से अब और भी समस्‍या सिर उठाने लगी है। मंगलवार की सुबह आसमान पर बादलों की आवाजाही शुरु हुई तो थोड़ी देर बाद बादल छंट गए और अासमान से सूरज की तल्‍खी शुरु हो गई। दोपहर होते-होते आसमान में हल्‍की बदली तो हुई मगर धूप का असर फ‍िर भी बरकरार रहा।

loksabha election banner

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में मानसून आ चुका है और अनुकूल मौसम होने के बाद बारिश भी हो रही है। मानसूनी परिस्थितियां बनी हुई हैं और बादलों की सक्रियता भी रहरह कर हो रही है। वहीं बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि इस दौरान अधिकतम आर्द्रता 62 फीसद और न्‍यूनतम आर्द्रता 46 फीसद दर्ज किया गया। न्‍यूनतम पारा सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक बढने की वजह से सुबह और शाम को गर्मी के स्‍तर में भी बढोतरी दर्ज की जा रही है। 

मानसून की सक्रियता की वजह से किसान भी खेतों की ओर रुख कर रहे हैं। तैयार हो चुके धान के बेहन भी अब खेतों में रोपे जा रहे हैं। वहीं निचले इलाके के खेतों में किसानों ने खरीफ की फसल या तो बो दी है या बोने की तैयारी में हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.