Move to Jagran APP

एक दिन में ही 30 सेमी तक बढ़ गया गंगा का जलस्तर, तटवर्ती इलाकों में बढ़ी चिंता Varanasi news

काशी के साथ ही बलिया गाजीपुर प्रयागराज व मीरजापुर में भी गंगा का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। वाराणसी में गंगा एक ही दिन में 30 सेमी बढ़ गईं।

By Edited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 01:22 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 06:26 PM (IST)
एक दिन में ही 30 सेमी तक बढ़ गया गंगा का जलस्तर, तटवर्ती इलाकों में बढ़ी चिंता Varanasi news
एक दिन में ही 30 सेमी तक बढ़ गया गंगा का जलस्तर, तटवर्ती इलाकों में बढ़ी चिंता Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। काशी के साथ ही बलिया, गाजीपुर, प्रयागराज व मीरजापुर में भी गंगा का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। वाराणसी में गंगा एक ही दिन में 30 सेमी बढ़ गईं। इसके कारण घाटों पर आने वाले लोगों एवं नाविकों के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं बुधवार को ऊपर तक उठने वाली लहरों को देखकर लोग सहमे हुए थे। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जल स्तर 63.14 मीटर दर्ज किया गया।

prime article banner

बढ़ते जल स्तर के कारण कई घाटों का आपस में संपर्क टूट गया है। इससे पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। यहां पर गंगा चेतावनी बिंदू से मात्र 7.12 मीटर ही दूर रह गई हैं। गंगा के जलस्तर में बढ़ाव के कारण कई घाटों पर गंगा आरती का स्थल भी बदल गया है। पिछले चार दिनों दिनों में यहां पर गंगा करीब 2.2 मीटर तक बढ़ गई हैं।

मालूम हो कि पिछले दिनों देश के कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। इसके कारण गंगा का जल स्तर बढ़ते गया। हालांकि चार अगस्त से यह क्रम बदल गया है। मंगलवार को जहां गंगा का जल स्तर 62.84 मीटर पर था वहीं अगले दिन यह आंकड़ा 63 पार कर गया। इसके अलावा टोंस, सोन सहित अन्य कई नदियां भी बढ़ाव पर चल रही है। हालांकि गोमती एवं छोटी सरयू नदी स्थिर है।

चार दिनों में गंगा की चाल

तारीख

 जल स्तर
चार अगस्त  60.94
पांच अगस्त  62.20
छह अगस्त  62.84
सात अगस्त  63.14

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.