Move to Jagran APP

यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए हर वार्ड में एक वेडिंग जोन बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए हर वार्ड में एक वेडिंग जोन बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश नगर निगम के जोनल अधिकारियों को दिया।

By Edited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 02:18 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 12:00 PM (IST)
यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए हर वार्ड में एक वेडिंग जोन बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश
यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए हर वार्ड में एक वेडिंग जोन बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए हर वार्ड में एक वेडिंग जोन बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश नगर निगम के जोनल अधिकारियों को दिया। कहा कि सड़कों पर जाम की मुख्य वजह दोनों तरफ पटरियों पर लगने वाली दुकानें आदि है। पटरियों पर लगने वाली दुकानें जब वेडिंग जोन में शिफ्ट हो जाएंगी तो काफी हद तक जाम से निजात मिलेगी। साथ ही सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई करें। वह शनिवार को कैंप कार्यालय में शहर की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर बैठक कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि शहर में 27 स्थानों पर वेडिंग जोन चिह्नित हैं और 32 नए स्थानों का चयन वेडिंग जोन के लिए किया गया है। चिह्नित 32 स्थानों को लेकर यातायात, लोक निर्माण और नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने का निर्देश दिया। अगले सप्ताह से वेडिंग जोन शिफ्ट करने की प्रक्रिया हरहाल में शुरू की जाए। उन्होंने जोनल अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों के ऑटो रिक्शा स्टैंडों का स्थलीय सत्यापन करें। यह सुनिश्चित कराएं कि नगर निगम ने जिस व्यक्ति को जिस स्थान पर टेंडर दिया है वहीं संचालित करें। आटो स्टैंड पर किसी भी दशा में मनमानी नहीं होनी चाहिए। शहर में अवैध तरीके से संचालित होने वाले वाहन स्टैंडों के खिलाफ कार्रवाई करें। कुछ आटो चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं, ऐसे चालकों के खिलाफ कार्रवाई करें। बैठक में एसएसपी प्रभाकर चौधरी, एडीएम सिटी विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक, सभी अपर नगर मजिस्ट्रेट, नगर निगम के सभी जोनल अधिकारी आदि मौजूद थे।

मजिस्ट्रेट चिह्नित करें स्थान

डीएम ने पांच जोन में मजिस्ट्रेट, पुलिस, यातायात और नगर निगम के जोनल अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई। टीम विभिन्न स्थानों को चिह्नित करेगा। कोतवाली जोन में नगर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम मैदागिन, कज्जाकपुरा और गोलगड्डा चौराहा तथा सिटी स्टेशन के सामने। भेलूपुर जोन में अपर नगर मजिस्ट्रेट (प्रथम) के नेतृत्व में ट्रामा सेंटर के पास, दुर्गाकुंड व रथयात्रा चौराहा, नरिया तिराहा के पास तथा भिखारीपुर चौराहा, दशाश्वमेध जोन में अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) के नेतृत्व में गिरिजाघर व बेनियाबाग चौराहा, पीडीआर मॉल के पास। आदमपुर जोन में अपर नगर मजिस्ट्रेट (तृतीय) के नेतृत्व में इंग्लिशिया लाइन, लहुराबीर चौराहा तथा वरुणापार जोन में अपर नगर मजिस्ट्रेट (चतुर्थ) के नेतृत्व में कचहरी गोलघर, पाडेयपुर व सारनाथ चौराहा, सारनाथ रेलवे स्टेशन और पुरातत्व संग्रहालय, पंचकोशी चौराहा, शिवपुर रेलवे क्रासिंग, शिवपुर बाजार में शिव मंदिर, भोजूबीर, पहड़िया तथा आशापुर चौराहे के पास स्थान चिह्नित करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.