Move to Jagran APP

वाराणसी में PWD की जमीन पर बना लिया मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, वीडीए ने ध्वस्तीकरण का दिया आदेश

वाराणसी में निजी जमीन पर ही नहीं लोग पीडब्ल्यूडी के रोड पर भी मल्टी स्टोरी बना ले रहे हैं। ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है। रोड की जमीन पर फ्लैट बनाकर ग्राहक को बेचा गया है। फोर्स के साथ विधि सम्मत ढंग से गिराया जा सकता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:12 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 09:14 AM (IST)
वाराणसी में PWD की जमीन पर बना लिया मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, वीडीए ने ध्वस्तीकरण का दिया आदेश
अनिधिकृत रूप से बने भवन पर वीडीए ने ध्वस्तीकरण पारित कर तोडऩे की तैयारी में जुट गया है।

वाराणसी, जेएनएन। अवैध निर्माण को लेकर प्रदेश भर में बनारस का नाम यूं ही बदनाम नहीं हो रहा है। हालात ऐसे हैं कि निजी जमीन पर ही नहीं लोग पीडब्ल्यूडी के रोड पर भी मल्टी स्टोरी बना ले रहे हैं। ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है। रोड की जमीन पर फ्लैट बनाकर ग्राहक को बेचा गया है।

loksabha election banner

वाराणसी विकास प्राधिकरण के दशाश्वमेध वार्ड के बौलिया (मंडुआडीह) में मल्टी स्टोरी बना है। जिस भवन के फ्लैट के अगले हिस्से को बेचा गया है वह हिस्सा पीडब्ल्यूडी का अब हो गया है। ऐसे में फ्लैट खरीदार पैसे देने के बाद मारे-मारे फिर रहे हैं। उधर, अनिधिकृत रूप से बने इस भवन पर वीडीए ने ध्वस्तीकरण पारित कर उसे तोडऩे की तैयारी में जुट गया है। वीडीए की इस कार्रवाई से अवैध निर्माणकर्ता में खलबली मची है। बाबतपुर बसनी, ठाकुरपुर के रहने वाले अनंत नारायण सिंह ने लहरतारा के बौलिया निवासी अनिता राय के बेटे रोहित राय से दो फ्लैट की बुङ्क्षकग कराई। करीब दो साल बीतने के बाद न तो फ्लैट मिला और न ही पैसे ही वापस किए गए। बाद में अनंत ने जिस भवन के फ्लैट देने का वादा किया गया था उसकी विकास प्राधिकरण में चेङ्क्षकग कराई तो वह अवैध निकला। नक्शा वीडीए से पास नहीं हुआ था। बाद में शिकायत के आधार पर वीडीए ने कार्रवाई करते हुए ध्वस्तीकरण आदेश पारित कर दिया। संयुक्त सचिव परमानंद यादव के मुताबिक भवन स्वामी ने अभी तक वीडीए में नक्शा दाखिल नहीं किया है। उनके मुताबिक भवन ध्वस्तीकरण की जद में है उसे कभी भी फोर्स के साथ विधि सम्मत ढंग से गिराया जा सकता है।

विभागीय हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं

ऐसे कई मामले प्रकाश में आ रहे हैं। इसलिए जमीन, फ्लैट, भवन आदि की खरीदारी करने से पहले खरीददार वीडीए में आकर मुआयना करा लेना चाहिए। यदि वे आफिस नहीं आ सकते तो विभागीय हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

राहुल पांडेय, उपाध्यक्षा वाराणसी विकास प्राधिकरण

अवैध निर्माण के विरुद्ध सील की कार्यवाही

जागरण संवाददाता, वाराणसी : विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को वार्ड सिकरौल में अवैध निर्माण को लेकर कार्रवाई की। मदन मोहन ङ्क्षसह द्वारा प्लाट नंबर 14, लालपुर आवासीय योजना, प्रथम चरण में किए गए अवैध निर्माण को सील कर दिया गया। उसे थाना-शिवपुर पुलिस अभिरक्षा में सौप दिया गया। इस मौके पर जोनल अधिकारी परमानंद यादव, अवर अभियंता हीरालाल गुप्ता आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.