Move to Jagran APP

Varanasi Weather Update : मौसम विभाग का अनुमान, आज से हफ्ते भर होगी बरसात

ट्रफ के दक्षिण में ही वर्षा होती है। यह जब दक्षिण से मजबूत होकर उत्तर की ओर बढ़ेगा तो इधर वर्षा का क्रम आरंभ होगा। इस कारण यहां सोमवार को जो भी वर्षा होगी वह स्थानीय कारणों से हाेगी अभी उसे मानसूनी नहीं कहा जा सकता।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 12:52 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 12:52 AM (IST)
Varanasi Weather Update : मौसम विभाग का अनुमान, आज से हफ्ते भर होगी बरसात
मानसून आठ दिन बाद भी चुर्क से आगे नहीं बढ़ा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मानसून आठ दिन बाद भी चुर्क से आगे नहीं बढ़ा। रविवार को पूरा दिन फिर वर्षा की प्रतीक्षा में बीत गया। हालांकि आसमान में बादलों की सघनता अवश्य कुछ बढ़ी और पुरवा हवा भी 16 से 20 किमी प्रति घंटा के वेग से चली। इससे कहीं-कहीं मामूली बूंदाबांदी भी हुई और मौसम सुहाना हो गया। संभावना है कि देर रात, भोर तक या फिर सोमवार को वर्षा हो सकती है। जबकि उधर भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार से धूल भरी आंधी के साथ आरंभ होने वाली वर्षा का क्रम कभी तेज तो कभी औसत के रूप में सप्ताह भर चलता रहेगा। हालांकि स्थानीय मौसम विज्ञानी इससे पूरी तरह से सहमत नहीं हैं।

loksabha election banner

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि वातावरण पूरी तरह से वर्षा के पक्ष में है। भरपूर आर्द्रता भी है, ठंडी पुरवा हवा भी, आसमान में बादलों की आवाजाही बनी हुई है किंतु मानसून अभी तक चुर्क में अटका हुआ है। कारण कि मानसून का ट्रफ उतना मजबूत नहीं दिखता, जो उसे आगे बढ़ने के लिए आवश्यक रूप से होना चाहिए। यह ट्रफ दक्षिण की तरफ सामान्य अवस्था में है।

ट्रफ के दक्षिण में ही वर्षा होती है। यह जब दक्षिण से मजबूत होकर उत्तर की ओर बढ़ेगा तो इधर वर्षा का क्रम आरंभ होगा। इस कारण यहां सोमवार को जो भी वर्षा होगी, वह स्थानीय कारणों से हाेगी, अभी उसे मानसूनी नहीं कहा जा सकता। यह अलग बात है कि इसी बीच मानसून भी चुर्क से चलकर यहां पहुंच जाय। रविवार को अधिकतम तापमान बीते 24 घंटों की अपेक्षा 0.8 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 37.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचकर सामान्य से एक डिग्री अधिक हो गया तो वहीं न्यूनतम तापमान में एक दिन पूर्व की अपेक्षा 3.2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 28.2 डिग्री सेल्सियस पहुंचकर सामान्य से एक डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.